आधार में रजिस्टर्ड नहीं है मोबाइल नंबर तो इन 4 सर्विस का नहीं उठा सकते फायदा

आधार में रजिस्टर्ड नहीं है मोबाइल नंबर तो इन 4 सर्विस का नहीं उठा सकते फायदा

आधार (Aadhaar) आज के दौर में एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट बन चुका है. हालांकि सु​प्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट खुलवाने, मोबाइल सिम खरीदने, बच्चों के स्कूल एडमिशन आदि के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है लेकिन अभी भी कुछ जरूरी कामों जैसे पैन कार्ड बनवाना, आईटीआर फाइल करना आदि के लिए आधार की अनिवार्यता बरकरार है.

1544693605 Aadhaar Voter Id linking

ऐसे में अगर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है तो यह फायदेमंद है. हालांकि मोबाइल नंबर की आधार से लिंकिंग अब अनिवार्य नहीं रही है. लेकिन अगर यह आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो आप कुछ सर्विसेज का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

How To Update Mobile Numbers In aadhaar card, Learn Complete Process || आधार में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें, जानें पूरा प्रोसेस

ये हैं वे सर्विसेज

  • मोबाइल नंबर के आधार से लिंक नहीं होने पर आप आधार से जुड़ी ऑनलाइन सर्विसेज का लाभ नहीं ले पाएंगे. जैसे— आधार में पता बदलवाना या अपडेट कराना.
  • आप ऐसी किसी भी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे जिनमें आधार ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है. जैसे- ITR का ऑनलाइन वेरिफिकेशन, ऑनलाइन OPD अपॉइंटमेंट आदि.
  • UIDAI के ऐप mAadhaar को इस्तेमाल मोबाइल नंबर की आधार से लिंकिंग के बिना नहीं कर सकते. mAadhaar ऐप की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड लेकर चल सकते हैं, एड्रेस अपडेट करा सकते हैं. इसके चलते फिजिकल आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है.
  • आधार-मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर आधार सर्विसेज जैसे आधार जनरेशन, अपडेट, रिप्रिंट, वैलिडेशन लेटर आदि से जुड़े SMS अलर्ट और ओटीपी हासिल नहीं किए जा सकते हैं.

आधार से मोबाइल नंबर कैसे होगा लिंक

मोबाइल नंबर की ​आधार से लिंकिंग के लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा. यह लिंकिंग ऑनलाइन नहीं हो सकती. यूआईडीएआई के मुताबिक, आधार सेंटर पर मोबाइल नंबर-आधार लिंक कराने के लिए आधार कार्ड धारक को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा. बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन का मतलब है कि किसी व्‍यक्ति की पहचान करने के लिए उसके हाथों के अंगूठे, अंगुलियों के निशान और आँखों के रेटिना का इम्प्रेशन लेना. मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. हालांकि इसके लिए चार्ज 50 रुपये है.

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime