केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से किया आयुष्मान भारत में शामिल होने का अनुरोध

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भारत सरकार की फ्लैगशिप स्वास्थ्य सुरक्षा स्कीम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल होने को कहा है।

Ayushman Bharat Scheme 2019

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भारत सरकार की फ्लैगशिप स्वास्थ्य सुरक्षा स्कीम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल होने को कहा है। केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों से अनुरोध किया है कि वे केंद्र सरकार की इस स्वास्थ्य योजना को अपने राज्य में भी लागू करें।

बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में हर्षवर्धन की वापसी हुई है। उन्होंने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी है, जिन्होंने स्कीम को अपने राज्यों में लागू करने से मना कर दिया है।

harshvardhan

 

एक आधिकारिक रिलीज के मुताबिक, हर्षवर्धन ने सीएम अरविंद केजरीवाल, नवीन पटनायक और ममता बनर्जी से इस स्कीम के बारे में बात की है और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव से बात करने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि तीन राज्य और एक संघ शासित प्रदेश में अभी भी आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं हुई है। वर्धन ने कहा, ‘यह जरूरी है कि आयुष्मान भारत जैसी स्कीम के फायदे देश के सभी वंचित और कमजोर लोगों तक पहुंचे। मैं बचे हुए राज्यों और यूनियन टेरिटरी को राजी करने की पूरी कोशिश करूंगा ताकि उनके लोगों को स्कीम का फायदा मिल सके और कोई भी वंचित इन फायदों से मरहूम न रहे।’

अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री ने लिखा, ‘स्पष्ट और पारदर्शी प्रक्रिया, आसान पहुंच और गरीब आबादी के बड़े तबके को फायदे के चलते ही 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस स्कीम को अपनाया है। यह स्कीम करोड़ों लोगों को वित्तीय सुरक्षा देने के साथ सफलतापूर्वक चल रही है।’

मुख्यमंत्रियों से स्कीम में शामिल होने का अनुरोध करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को बिना कोई अतिरिक्त पैसे के रीसोर्स, नैशनल पोर्टेबिलिटी, स्टेट-ऑफ-द-आर्ट टेक्नॉलॉजिकल प्लैटफॉर्म्स, वर्ल्ड क्लास ऐनालिटिक सिस्टम जैसी चीजें मिलेंगी। इसके साथ ही उन्हें एक बढ़िया फ्रॉड मॉनिटरिंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम का भी फायदा मिलेगा।

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime