कॉमन सर्विस सेंटर पर एक हफ्ते के अंदर फिर से बनने लगेंगे आधार कार्ड 2019,target is Possible

UIDAI ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है।

जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है। इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मिलेगा। उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा।

एक हफ्ते में शुरू होंगी सेवाएं

uid a
एजेंसी की खबर के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटरों ने आधार से जुड़ी सेवाएं देना बंद कर दिया था, जब UIDAI ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने से रोक दिया था। कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस सर्विसेज सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि, यूआईडीएआई ने कॉमन सर्विस सेंटर्स को आधार कार्ड की छपाई की अनुमति दे दी है। ग्राहकों से UIDAI द्वारा तय किया गया शुल्क वसूला जाएगा। यह सेवाएं एक

देशभर में 3.9 लाख लोग चला रहे हैं CSC

बैंक व पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगी सेवाएं

CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाएं बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पहले CSC में आधार के लिए आवेदन करने की अनुमति थी, लेकिन इसे पिछले साल सितंबर में रोक दिया गया। तब विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स ने धमकी दी थी कि अगर उन्हें आधार से जुड़ा काम नहीं करने दिया जाएगा तो वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime