पीएम किसान योजना: लॉकडाउन के बाद अब तक किसानों के खाते में मोदी सरकार ने भेजे 16621 करोड़ रुपये

पीएम किसान योजना: लॉकडाउन के बाद अब तक किसानों के खाते में मोदी सरकार ने भेजे 16621 करोड़ रुपये

लॉकडाउन को देखते हुए पीएम किसान योजना के 8.69 करोड़ लाभार्थी किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में ही 2000 रुपये की पहली किस्त जारी करने का वादा किया गया था. इसी के तहत अब तक ये राशि किसानों के खाते में डाले गए हैं.

narendra modi

नई दिल्ली: सरकार ने लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अब तक देशभर में 8.31 करोड़ किसानों को 16,621 करोड़ रुपये वितरित कर दिए हैं. कोरोना वायरस माहमारी के प्रसार को रोकने के लिये देशभर में 24 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान पीएम किसान योजना के तहत जो पूरी राशि जारी की गई है उसमें पिछले वित्त वर्ष की बकाया राशि 1674.43 करोड़ रुपये भी शामिल है. यह राशि 83.77 लाख लाभार्थी किसानों को जारी की गई.

 

योजना के तहत शेष राशि मौजूदा वित्त वर्ष के लिये पहली किस्त के तौर पर 14,945 करोड़ रुपये की राशि 7.47 करोड़ किसानों को जारी की जा चुकी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत किसानों को एक वित्त वर्ष में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपये की नकद सहायता दी जाती है सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है. केवल कुछ ऊंची आय वाले किसानों को ही इससे बाहर रखा गया है.

बहरहाल सरकार ने 27 मार्च से तीन सप्ताह के लिए लागू लॉकडाउन को देखते हुए तुरंत सहायता देने के लिए पीएम किसान योजना के 8.69 करोड़ लाभार्थी किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में ही 2000 रुपये की पहली किस्त जारी करने का वादा किया. इसी वादे के तहत अब तक 16,621 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में डाले गए हैं.

 

कल सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

 

देश में जो संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था उसका कल आखिरी दिन है. लेकिन कल ही सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस को लेकर ये पीएम मोदी का राष्ट्र को तीसरा संबोधन होगा. माना जा रहा है कि कल लॉकडाउन का बढ़ाने का पीएम मोदी एलान कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि इसे बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दिया गया है. अभी तक तमिलनाडु, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश ने लॉकडाउन को बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दिया है.

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime