बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड इन्स्टाल 2020 [Corona Tatkal Sahayata Yojana App In Hindi, App Download, Registration] 1000 Rs की वित्तीय सहायता

बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड इन्स्टाल 2020 [Corona Tatkal Sahayata Yojana App In Hindi, App Download, Registration] 1000 Rs की वित्तीय सहायता

 

देशभर में कोरोनावायरस से संघर्ष चल रहा है ऐसे में राज्य स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जो कि गरीब लोगों को जीवन व्यापन करने में मदद कर रही है इसी तरह की योजना बिहार सरकार ने भी शुरू की है बिहार सरकार ने कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप को लांच किया है जिसके जरिए वे गरीब लोगों को आर्थिक मदद करेगी इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें-

20200404 173647

नाम कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना
लाभार्थी राज्य के मूल निवासी जो दूसरे राज्य में फस गए हो
लाभ 1 हजार की आर्थिक मदद
राज्य बिहार
वैबसाइट  http://aapda.bih.nic.in
सहायता राशि 1 हजार रुपये
हेल्पलाइन [email protected]
टोल फ्री नंबर 8789410978, 7667426822, 9534547098, 8292825106, 8986294256, 8271226204

 

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लोग डाउन है इस कारण बहुत से काम बंद हो चुके हैं और मजदूरों के पास कमाने का जरिया खत्म हो गया है । ऐसे में मजदूर अपने अपने गांव वापस लौट रहे हैं जिस कारण कोरोनावायरस फैलने का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है । इस परेशानी का हल ढूंढते हुए बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह एक ऐसी मोबाइल एप लांच कर रहे हैं जिसके जरिए वे उन लोगों की मदद करेंगे जो कि बिहार राज्य के मूल निवासी हैं लेकिन दूसरे राज्य में जाकर रोजगार प्राप्त कर रहे हैं । ऐसे में उन लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने से वह उस राज्य से बिहार आने की जिद नहीं करेंगे और उन्हें वहां आर्थिक सहयोग मिल सकेगा।

Bihar apada Corona sahayata rashi gadgetsupdateshindi
Bihar apada Corona sahayata rashi gadgetsupdateshindi

इस ऐप के जरिए जो लोग रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से 1000 रुपये दिया जाएगा और यह पैसा सीधे उनके खाते में जमा होगा ।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना पंजीयन कैसे करवाएं (How to register)

  1. इस योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए तत्काल सहायता मोबाइल एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा जिसके लिए बिहार आपदा प्रबंधन वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है।
  2. अधिकारिक वेबसाइट पर बिहार कोरोना तत्काल सहायता ऐप डाउनलोड लिंक दिखाई देगा जिसके जरिए व्यक्ति इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकता है ।
  3. इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के बाद कुछ प्रोसेस कंपलीट करने के बाद लाभार्थी को एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा जिससे उसे सावधानी से पूरा भरना है ।
  4. इस फॉर्म में लाभार्थी को जिले का नाम, प्रखंड का नाम, पंचायत का नाम, आधार नंबर, पिता एवं पति का नाम लाभार्थी का नाम डालना जरूरी है । पूरा विवरण सही तरह से डालने के बाद पंजीयन हो जाएगा ।
Bihar apada Corona sahayata rashi gadgetsupdateshindi
Bihar apada Corona sahayata rashi gadgetsupdateshindi

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना के अंतर्गत किन लोगों को लाभ प्राप्त होगा

  1. योजना के अनुसार वे लोग जो लोग डाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंस गए हैं उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा ।
  2. साथ ही उन लोगों का बिहार का मूल निवासी होना जरूरी है ।

बिहार मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों का होना अनिवार्य है (Documents) 

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।  साथ ही उसके पास वही पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए जो कि आधार कार्ड में डाली गई है ।

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना संबंधित कुछ नियम इस प्रकार हैं

  1. लाभार्थी का सत्यापन करने हेतु लाभार्थी को अपनी सेल्फी देना अनिवार्य होगा ताकि उसकी फोटो का मिलान करके यह सत्यापित किया जा सके कि सही उम्मीदवार के खाते में ही पैसा जमा हो रहा है ।
  2. लाभार्थी के आधार कार्ड पर केवल एक ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा लाभार्थी एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकता ।
  3. लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर मोबाइल एप इंस्टॉल करने के बाद ओटीपी आएगा उसी के साथ मोबाइल ऐप कार्य करेगा ।
  4. योजना के अंतर्गत जो सहायता राशि भेजी जाएगी वह सीधे लाभार्थी के खाते में ही जमा होगी ।

लॉक डाउन के लिए नियमों का  पालन करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि प्रवासी नागरिकों को उसी स्थान पर रोका जाए जहां पर वह वर्तमान में हैं ।  आपदा प्रबंधन विभाग की जानकारी के अनुसार अभी तक 1 लाख 80 हजार लोग बिहार से बाहर हैं जो कि अपने राज्य वापस लौटना चाहते हैं । अगर उन्हें रोका नहीं गया तो लॉक डाउन के नियमों का पालन करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और परिस्थिति और अधिक खराब हो सकती हैं ।

बिहार सरकार

आपदा प्रबंधन विभाग


मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ – दी जाएगी | इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार[Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें |

यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो बिहार राज्य के निवासी है तथा बिहार राज्य से बाहर कोरोना वायरस के चलते फसें हुए है | इसके लिए जरूरी कागजात निम्नलिखित है

  1. लाभार्थी के आधार कार्ड की प्रति
  2. लाभार्थी के नाम से बैंक खाता जो बिहार राज्य में अवस्थित किसी बैंक के ब्रांच में हो |

अन्य महत्वपूर्ण बातें –

  1. लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से किया जायेगा अतः आधार का फोटो साफ होना चाहिए |
  2. एक आधार संख्या पर एक हीं रजिस्ट्रशन होगा |
  3. मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओo टीo पीo मोबाइल ऍप पर करना होगा |
  4. इससे सम्बंधित सहायता सिर्फ बैंक खाता में हीं भेजा जायेगा |

मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार से सम्बंधित किसी भी तकनिकी सहायता के लिए कृपया http://aapda.bih.nic.in/ , E-Mail : – [email protected] तथा ,कृष्णा-8789410978(M),अभिनव-7667426822(M),राज -9534547098(M),आदर्श-8292825106(M), इंद्रजीत-8986294256(M),शुभम -8271226204(M) पर संपर्क करें
अन्य किसी जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट http://disastermgmt.bih.nic.in/ पर संपर्क करें |

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime