बड़ी खबर! Aadhaar में एड्रेस बदलने और बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया में सरकार ने किया बदलाव

आधार (Aadhaar) में आप आसानी से अपनी जरूरी जानकारियां अपडेट (new information update) कर सकें इसके लिए सरकार प्रयास कर रही थी. बुधवार को जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है कि अब आधार पर दर्ज पता आसानी से बदला जा सकेगा.

658521 final aadhaar e1526875693430

भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए आधार (Aadhaar) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार में आप आसानी से अपनी जरूरी जानकारियां अपडेट कर सकें इसके लिए सरकार प्रयास कर रही थी. बुधवार को जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है कि अब आधार में दर्ज पता आसानी से बदला जा सकेगा. अब जो लोग केवाईसी के लिए अपना आधार नंबर दे रहे हैं और पता कोई और देना चाहते हैं, जो आधार कार्ड पर लिखे पते से अलग है तो एक self declaration देकर अपना दूसरा पता दे सकेंगे.

इस फैसले से माइग्रेंट वर्कर्स को बड़ी राहत मिलेगी. अब तक माइग्रेंट वर्कर्स जहां रहते हैं उन्हें बैंक खाता खोलने में दिक्कत होती थी, क्योंकि आधार पर पता उनके घर का होता था और काम किसी दूसरे शहर में करते थे. यह बदलाव मनी लांड्रिंग रोकथाम (रिकॉर्ड की देखरेख) नियम {Prevention of Money-laundering (Maintenance of Records} में संशोधन के जरिये किया गया है.

इसके तहत अगर कोई व्यक्ति पहचान के लिए आधार नंबर के साथ केंद्रीय पहचान आंकड़ा कोष से भिन्न पता मुहैया कराना चाहता है तो उसे इसकी अनुमति दी गई है. आपको बता दें कि पता बदलने से संबंधित नियम में बदलाव करने की लंबे समय से मांग की जा रही थी.

सरकार के इस फैसले से इन लोगों को होगा फायदा
आधार पर लिए गए इस फैसले से प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा. उनके पास आधार पर उनके मूल निवास का पता रहता है, लेकिन अपने उस वर्तमान पते पर बैंक खाता खोलना चाहते हैं, जहां वे काम के सिलसिले में रह रहे होते हैं. लोगों के आधार में उनका आवासीय पता हो सकता है और वे वर्तमान पता के रूप में काम का पता देना चाहते हैं. कई ऐसे मामले हैं जहां लोग केवाईसी के लिए आधार में दर्ज पते से इतर पता देना चाहते हैं जो उनके लिए ज्यादा जरूरी होता है.

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime