यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं परिणाम 2019, हाई स्कूल परिणाम, upresults.nic.in

यूपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019:   यूपी बोर्ड 10 वीं का परिणाम आज दोपहर तक यूपीएमएसपी द्वारा घोषित किया जाएगा। छात्रों को आधिकारिक वेबसाइटों – Upresults.Nic.In और Upmspresults.Up.Nic.In पर जाना होगा। छात्रों के पास अपना यूपी बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम 2019 की जांच करने का वैकल्पिक विकल्प भी होगा

पर   Up10.Jagranjosh.Com  और   Results.Jagranjosh.Com   रूप में अच्छी तरह। उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद ने सकारात्मक घोषणा के बाद यूपी बोर्ड 10 वीं का परिणाम घोषित किया। यूपीएमएसपी बोर्ड के अधिकारी प्रयागराज कार्यालय में यूपी बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम 2019 की हाइलाइट्स की घोषणा करेंगे, जैसे कि प्रतिशत और टॉपर्स के नाम। कथित तौर पर, 31,95,603 नेताओं ने यूपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 2019 के लिए पंजीकृत किया और इस प्रकार लगभग 30 लाख

छात्रों को अपने परिणाम का इंतजार है। JagranJosh Board द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार समय पर अद्यतन प्रदान करेगा। छात्रों को किसी भी नवीनतम समाचार और अपडेट के लिए इस पृष्ठ पर एक चेक रखने की सलाह दी जाती है।

यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2019 की जांच कैसे करें?

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2019 घोषित किया जाएगा। हम इस लेख में अपडेट को अपडेट करेंगे जब यूपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019 घोषित किया जाएगा। लाखों छात्र एक साथ अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफ़लाइन भाग लेते हैं, यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2019 के लिए चेकिंग प्रक्रिया में कुछ देरी हो सकती है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए और छात्रों को यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट २०१ ९ को आसानी से चेक करने की सुविधा प्रदान की जाती है। , हम इस पृष्ठ पर यूपी 10 वीं कक्षा का परिणाम 2019 प्रदान करेंगे। जैसे ही वे बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे परिणाम प्रकाशित हो जाएंगे।

चरण 1:  इस  Http://Upresults.Nic.In/ पर  जाएं

चरण 2:   अन्य विवरण के साथ अपना रोल नंबर या एडमिट कार्ड नंबर जमा करें

चरण 3:   सभी को पार से सत्यापित करें और भेजें बटन पर क्लिक करें

चरण 4:   आपका यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2019 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

चरण 5:   अपने यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2019 के सभी रिपोर्ट की जांच करें

चरण 6:   फ़ाइल डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

result

यूपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019: विश्लेषण

2018 में, इस साल 67, 29,540 छात्रों ने परीक्षा के लिए नामांकन किया है। इसमें 37, 12,508 कक्षा 10 और 30 के लिए, 17,032 कक्षा 12 के लिए हैं। चूंकि यूपी बोर्ड 10  वीं का   रिजल्ट 2019 घोषित होना बाकी है, इसलिए उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा का अंदाजा लगाने के लिए पिछले वर्ष के आंकड़ों से गुजरना होगा। नीचे दी गई तालिका में उन छात्रों की संख्या होगी जो यूपी बोर्ड की कक्षा 10  वीं की हैं  परीक्षा और उसी के समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत के लिए उपस्थित हुए थे ।

यहां हम आपके लिए यूपी बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2019 की संपूर्ण जानकारी जैसे कि इसकी महत्वपूर्ण तिथियां, परिणाम का उपयोग करने की प्रक्रिया और परिणाम के बाद आगे क्या है।

यूपी बोर्ड 10 वीं  परिणाम 2019: महत्वपूर्ण तिथियां

यूपी बोर्ड 10 वीं  कक्षा परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को यूपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019 की महत्वपूर्ण तिथियों से परिचित होना चाहिए। छात्र  संदर्भ उद्देश्य के लिए नीचे दी गई तालिका में यूपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 की महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं । अगर तारीखों में कोई बदलाव होता है तो जागरणजोश तारीखों को अपडेट करेगा।

यूपी बोर्ड 10 वीं  परिणाम 2019 के बाद क्या होगा ?

यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट २०१ ९ को चेक करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है रिजल्ट का प्रिंट आउट लेना या लेना। आगामी प्रवेश सत्र के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद करने के लिए, हम अपनी वेबसाइट पर यूपी बोर्ड १० थ रिजल्ट २०१ ९ प्रिंटआउट लेने या यूपी १० वीं रिजल्ट अंक पत्र डाउनलोड करने की सुविधा को सक्रिय करेंगे। हालांकि, छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि यह सुविधा केवल अस्थायी है और यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 की एक मुद्रित या डाउनलोड कॉपी आधिकारिक दस्तावेज नहीं है। इसका मतलब यह भी है कि यूपी बोर्ड 10 वीं  परिणाम 2019 की डाउनलोड / मुद्रित प्रतिलिपि प्रवेश या किसी अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए स्वीकार नहीं की जाएगी। इसलिए, छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने संबंधित स्कूलों से मूल यूपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 की मार्कशीट एकत्र करें।

UP Board 10th Result 2019: पासिंग मार्क्स

यूपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 में अर्हता प्राप्त करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। वे छात्र जो अपने यूपी बोर्ड हाईस्कूल परिणाम 2019 में न्यूनतम कट ऑफ अंक सुरक्षित नहीं करते हैं, क्योंकि यूपीएमएसपी द्वारा निर्धारित किया जाएगा बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए।

यूपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2019: पुनर्मूल्यांकन

ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां एक छात्र महसूस कर सकता है कि उसने प्राप्त अंकों की तुलना में बेहतर किया है, ऐसे मामले में वह पुन: जाँच / पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया की तलाश कर सकता है जो यूपी बोर्ड द्वारा प्रस्तुत की जाती है। आर-मूल्यांकन और री-चेकिंग यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम के संबंध में महत्वपूर्ण पहलू हैं जो एक छात्र को अपने दिमाग में रखना चाहिए। यदि छात्रों को यह महसूस नहीं होता है कि स्कोरकार्ड में उनके प्रयासों को सही ठहराया गया है, तो वे उत्तर पुस्तिकाओं की पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि अंतिम मार्क टैली में कोई परिवर्तन होता है, तो मूल मार्कशीट में अपडेट किया जाएगा।

यूपी बोर्ड 10 वीं  परिणाम 2019: कम्पार्टमेंटल परीक्षा

ऐसे मामले भी हो सकते हैं जहां एक छात्र दुर्भाग्यवश परीक्षा में असफल हो जाता है, उसे खुद को साबित करने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा। छात्र कंपार्टमेंटल / पूरक परीक्षा में उपस्थित हो सकेगा। पूरक परीक्षा जून के महीने में होने वाली है। इस लेख में यहां भी सूचित किया जाएगा और बोर्ड द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस पृष्ठ को यूपी बोर्ड १०   रिजल्ट २०१ ९ के किसी भी अपडेट के लिए बुकमार्क कर सकते हैं ; वे यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 के संबंध में अधिसूचना प्राप्त करने के लिए इस लेख में साझा किए गए लिंक पर अपना विवरण भी भर सकते हैं।

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, यूपी, इलाहाबाद के बारे में

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश प्राथमिक निकाय है, जिसे राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा के प्रबंधन, निगरानी और विकास का काम सौंपा जाता है। उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) के रूप में लोकप्रिय, बोर्ड कक्षा 10 के छात्रों के लिए वार्षिक हाई स्कूल परीक्षा और राज्य के कक्षा 12 के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। बोर्ड उन स्कूलों को पाठ्यक्रम प्रदान करने का प्रबंधन करता है जो इससे संबद्ध हैं। इसी समय, 10 और 12  वीं   कक्षा दोनों के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने और उसी के लिए परिणाम जारी करने के लिए जिम्मेदार है। बोर्ड कक्षा 10 और 12 की गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime