Aadhaar Card: दोस्तों-रिश्तेदारों का वेरिफिकेशन हुआ आसान, UIDAI ने शुरू की नई सर्विस

अगर आपने अब तक अपने आधार (Aadhaar card) से अपने ई मेल आईडी (E-mail) और मोबाइल नम्बर (Mobile Number) को वेरिफाई नहीं किया है तो जल्द कर लें. ऐसा करने से आपकी कई मुश्किलें आसान हो जाएंगी.

आधार कार्ड सम्बंधित ये ग्यारह सवालो के बारे में आप को पता नहीं होगा| जाने क्यों जरूरी है 

आधार कार्ड सम्बंधित ये ग्यारह सवालो के बारे में आप को पता नहीं होगा| जाने क्यों जरूरी है 

 

 

अगर आपने अब तक अपने आधार (Aadhaar card) से अपने ई मेल आईडी (E-mail) और मोबाइल नम्बर (Mobile Number) को वेरिफाई नहीं किया है तो जल्द कर लें. ऐसा करने से आपकी कई मुश्किलें आसान हो जाएंगी. UIDAI ने आधार के जरिए मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को और आसान बना दिया है. 


ये ऐप करें डाउनलोड
UIDAI की नई व्यवस्था के तहत आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों का वेरिफिकेशन भी आसानी से कर सकेंगे. इसके लिए सिर्फ आपको आधार का ऐप m-aadhaar डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में आपको वेरीफाई E-mail और Mobile Number का विकल्प दिखेगा, इस विकल्प पर क्लिक कर मोबाइल और ईमेल के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. 

 

 

 

ई मेल और मोबाइल के वेरिफिकेशन का है फायदा
आज के समय में लोग कई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और अन्य तरह के वेरिफिकेशन कर रहे हैं. ऐसे में ई मेल और मोबाइल नम्बर का वेरिफिकशन होने से ये काम आसान हो जाते हैं. साथ ही मोबाइल नम्बर और ई मेल के वेरिफिकेशन के सेवा प्रदाताओं को यह जानने में आसानी हो जाती है कि आपका आधार एक वैध संख्या है और काम कर रहा है. 


UIDAI ने लॉन्च की ये सेवा
आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ‘Ask Aadhaar Chatbot’ लॉन्च किया है. इसके जरिए यूजर्स आधार से जुड़ी अपनी शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकता है. 

  

आसान होगा आधार बनवाना
आधार (Aadhaar) कार्ड बनवाना और आसान हो जाएगा. UIDAI के मुताबिक देश में आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन के लिए 2020 में 700 नए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खुलेंगे. आपको बता दें कि पहले भी केंद्र खोले गए थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से इन्‍हें बंद कर दिया गया था. इससे आधार (Aadhaar) को अपडेट कराने या गलती ठीक कराने में आसानी होगी. 


UIDAI ने उत्‍तर प्रदेश के 7 नए शहरों में आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar sewa kendra) खोलने का प्रस्‍ताव किया है. यह प्रस्‍ताव वाराणसी, गोरखपुर समेत प्रदेश के 7 बड़े शहरों के लिए है. UIDAI के प्रस्ताव में कानपुर (Kanpur), मेरठ (Merrut), झांसी (Jhansi), बरेली (Bareilly) और नोएडा (Noida) भी शामिल है.

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime