Aadhaar News Update; देश के हर जिले में खुलेंगे आधार सेवा केंद्र, ये शहर होंगे शामिल

आधार (Aadhaar) कार्ड बनवाना और आसान हो जाएगा. UIDAI के मुताबिक देश में आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन के लिए 2020 में 700 नए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खुलेंगे.

indias banks must move to aadhaar based biometric authentication showcase image 1 a 9785

 

आधार (Aadhaar) कार्ड बनवाना और आसान हो जाएगा. UIDAI के मुताबिक देश में आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन के लिए 2020 में 700 नए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खुलेंगे. आपको बता दें कि पहले भी केंद्र खोले गए थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से इन्‍हें बंद कर दिया गया था.

CSC Aadhaar Centre Open , CSC 700 Aadhaar Centre Start , VLE Eligibility for Aadhaar Work,CSC Aadhar

इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर के मुताबिक इससे आधार (Aadhaar) को अपडेट कराने या गलती ठीक कराने में आसानी होगी. फिलहाल UIDAI ने उत्‍तर प्रदेश के 7 नए शहरों में आधार सेवा केन्द्र (Aadhaar sewa kendra) खोलने का प्रस्‍ताव किया है. यह प्रस्‍ताव वाराणसी, गोरखपुर समेत प्रदेश के 7 बड़े शहरों के लिए है. UIDAI के प्रस्ताव में कानपुर (Kanpur), मेरठ (Merrut), झांसी (Jhansi), बरेली (Bareilly) और नोएडा (Noida) भी शामिल है.

UIDAI सहारनपुर, देवीपाटन, मीरजापुर, मुरादाबाद और चित्रकूट मंडल के शहरों में भी आधार सेवा केन्द्र खोलेगा. आगरा और लखनऊ में पहले ही आधार सेवा केंद्र खुल चुका है. UIDAI के मुताबिक बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में चल रहे 3,300 आधार केन्द्र लोगों के आधार अपडेट या बनने में नाकाफी साबित हो रहे हैं. लोगों को लंबी लाइन लगानी पड़ती है और कई बार 1 दिन में काम भी पूरा नहीं होता.

UIDAI ने आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार सेवा केंद्र शुरू किए थे. इन केन्द्रों पर लोग आधार नामांकन और उसमें चेंज करा सकते हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं. यह केन्द्र हफ्ते में सातों दिन सुबह 9.30 से शाम छह बजे तक खुले रहते हैं. केन्द्रों पर एक दिन में 1000 लोग नामांकन और अपडेशन करा सकते हैं. नामांकन मुफ्त है, लेकिन संशोधन के लिए 50 रुपए फीस लगती है.

UIDAI ने कहा कि आधार परियोजना ने नया मील का पत्थर हासिल किया है. यह 125 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है. इसका मतलब है कि देश के 1.25 अरब भारतीयों के पास 12 अंकों वाली विशिष्ट पहचान संख्या है. यूआईडीएआई को हर दिन आधार के जरिए सत्यापन हेतु करीब 3 करोड़ अनुरोध मिलते हैं. यूआईडीएआई ने अबतक 331 करोड़ सफल आधार अद्यतन (बॉयोमेट्रिक और जनसंख्या) किया है.

UIDAI के मुताबिक अब तक 125 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं. आधारधारकों की पहचान के लिए प्राथमिक पहचान दस्तावेज के रूप में आधार के तेजी से बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ यह उपलब्धि हासिल की गई है.

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime