Aadhar Center Kya Hai? Aadhar Center Kaise Khole

इस पोस्ट में क्या है?

Aadhar Center Kya Hai? Aadhar Center Kaise Khole – जानिए आधार सेंटर खोलने के नियम हिंदी में!

 

हैलो दोस्तों Gadgets updates hindi में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Aadhar Center Kaise Khole अगर आप भी आधार सेंटर खोलना चाह रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Aadhar Card Ka Center Kaise Khole इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Aadhar Center Kholne Ka Tarika आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज हर भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड होना ज़रुरी हो गया है। और हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। चाहे हमारा कोई सा भी काम हो सबसे पहले आधार कार्ड ही माँगा जाता है। अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है आप तो किसी भी सरकारी सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

यदि आपका आधार कार्ड है तो आप सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। इसकी आवश्यकता को देखते हुए आधार कार्ड पंजीकरण और आधार अपडेट/करेक्शन का काम तेजी के साथ होने लगा है। तथा इससे आधार ऑपरेटर अच्छी इनकम भी कर रहे है। यदि आप भी आधार कार्ड का सेंटर खोलने की सोच रहे है तो आपको इसकी पूरी जानकारी होना ज़रुरी है।

How to open an New Aadhar card center digital seva portal | gadgetsupdateshindi

तो चलिए जानते है अब Aadhar Centre Kaise Khole और इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट Aadhar Enrolment Center Kaise Khole शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

इस समय आपके कौन से एरिया में आधार सेंटर खुला है जहां पर आप जाकर अपना आधार कार्ड सुधार कर सकते हैं या फिर आधार कार्ड के लिए नया आवेदन कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक पर चेक कर सकते हैं  यहाँ क्लीक करे 

Aadhar Center Kya Hai

अब आधार कार्ड हर काम के लिए ज़रुरी कर दिया गया है। अगर आपको अपना आधार कार्ड बनवाना है या अपने आधार कार्ड में कोई ज़रुरी बदलाव करवाना है तो आपको आधार सेंटर पर ही जाना होगा।

आधार कार्ड में कोई बदलाव ऐसे होते है जो हम ऑनलाइन भी कर सकते है। लेकिन कुछ-कुछ ग़लतियाँ ऐसी होती है जिन्हें हमें आधार सेंटर पर जाकर ही सही करवाना पड़ता है। आधार सेंटर में आप अपना आधार कार्ड बनवा भी सकते है, और अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो आप उसे वहां जाकर सही भी करवा सकते है।

Aadhar Center Kaise Khole

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको सर्टिफ़िकेट कैसे मिलेगा यह आप आगे जानेंगे। और इसके लिए आपके पास स्वयं का आधार कार्ड होना ज़रुरी होता है।

  • वेबसाइट पर जाये

सबसे पहले आपको NSEIT की वेबसाइट पर जाना है।

Aadhar Center

  • Create New User

अब यहाँ आपको Create New User के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको कुछ जानकारी भरनी है।

  1. Email ID – इसमें अपनी ईमेल आईडी लिखे।
  2. Mobile Number – यहाँ अपना मोबाइल नंबर भरे।
  3. Secret Question – अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए एक प्रश्न लिखे।
  4. Answer – यहाँ आपको उस प्रश्न का उत्तर लिखना है, जिसे आपने उपर वाले बॉक्स में लिखा है।
  5. Password – अब अपने अकाउंट के लिए एक पासवर्ड दे।
  6. Confirm Password – इसी पासवर्ड को फिर से लिखे।
  7. Enter Captcha – यहाँ पर आपको जो इमेज दिख रही है उसमें जो कोड लिखा है उसे इस बॉक्स में लिखे।
  8. Submit – अब सबमिट के बटन पर क्लिक करे।

अब आपका आधार ऑपरेटर के लिए अकाउंट बन गया है। उसका यूज़र आई-डी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेज दिया जाएगा।

IT Minister : Now the new Aadhaar card center will open on three lakh Common Service Centers | अब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटरों पर खुलेंगे नए आधार कार्ड सेंटर

आधार कार्ड ऑपरेटर के लिए फॉर्म भरे

  • वेबसाइट पर जाये

आपको फिर से NSEIT की वेबसाइट पर जाना है।

  • Login Account

अपने यूजरनेम और पासवर्ड से अकाउंट लॉग इन करे।

  • Continue Button

लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक गाइड लाइन की लिस्ट दिखेगी। उसे पढ़कर Continue के बटन पर क्लिक करे।

  • Aadhar Operator Certificate

अब आपके सामने Aadhar Card Operator Certificate के लिए Basic और Personal Details भरने का फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में आपकी सभी जानकरी को ठीक से भरे और Continue पर क्लिक करे।

  • Upload Photo And Signature

अब आपको अपना फ़ोटो अपलोड करना है। और अपने हस्ताक्षर भी।

  1. Choose File – Choose File पर क्लिक करके अपना फ़ोटो सिलेक्ट करे। आपका फ़ोटो 6 महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। और उस फ़ोटो का साइज़ 30 Kb से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
  2. Upload – अब Upload पर क्लिक करके अपना फ़ोटो अपलोड करे।
  3. Continue – इसके बाद Continue पर क्लिक करे।
  4. Signature – आप अपने Signature का फ़ोटो ले ले और उसे भी ऐसे है अपलोड कर दे।

अब अगले पेज में आपको इस भरे हुए फॉर्म का रिव्यू दिखाया जाएगा, उसे अच्छे से चेक कर ले। और अगर आपको कुछ भी जानकरी गलत लग रही है तो उसे एडिट करके सही कर ले। सब चेक करके Proceed To Submit Form के बटन पर क्लिक करे।

इन्टरनेट से नाम द्वारा आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ?How to download Aadhaar card by name from internet? | Gadgets Updates Hindi

  • चालान रिसीप्ट जनरेट करे

  1. Payment – मेनू बार में Payment के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  2. Bank Name – अब अपना बैंक अकाउंट सिलेक्ट करे।
  3. Please Click Here To Generate Receipt – अब इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना चालान रिसीप्ट डाउनलोड कर ले। और Sbi की किसी भी ब्रांच में 365 रुपए जमा कराये।

अब आपको अपनी पेमेन्ट डिटेल भरनी है। आप इसे पेमेन्ट जमा करने से पहले भी भर सकते है।

  1. Registration ID – रजिस्ट्रेशन आईडी लिखे।
  2. Challan Number – यहाँ पर अपना Journal Number भरे। यह आपको बैंक से वापस की गई रसीद पर मिलेगा।
  3. Challan Date – इसमें बैंक में चालान जमा कराने की दिनांक लिखे।
  4. Branch Name – अब अपने बैंक की शाखा का नाम लिखे।
  5. Branch Code – बैंक का कोड लिखे यह भी आपको बैंक से दी गई रसीद पर मिल जाएगा।
  6. Fee Amount – बैंक में आपने जितनी राशि जमा की है उसे यहाँ लिखे।
  7. Submit – अब सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • Download Admit Card Aadhar Operator

How To Update Mobile Numbers In aadhaar card, Learn Complete Process || आधार में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें, जानें पूरा प्रोसेस

 

अब आपको 24 घंटे बाद फिर से NSEIT की वेबसाइट पर लॉग इन करना है। और अपने पास का आधार एग्जाम सेंटर का शहर चुनना है। तारीख और समय सिलेक्ट करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे। उसके बाद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर ले और प्रिंट कर ले।

आप जब परीक्षा देने के लिए जाये तब अपना एडमिट कार्ड और आइडेंटिटी कार्ड साथ में ज़रुर ले जाये। इसके बिना परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाती है। परीक्षा खत्म होने के 10 मिनट बाद आपको आपका आधार सर्टिफ़िकेट परीक्षा केंद्र से दे दिया जाएगा। अब आप अपना आधार केंद्र खोल सकते है।

आधार सेंटर खोलने के नियम

बहुत से आधार सेंटर को बंद कर दिया गया है। और इसके क्या कारण है यह हम आपको नीचे बता रहे है।

  • आधार कार्ड सेंटर पर CCTV Camera का ना लगा होना।
  • आधार कार्ड के सॉफ़्टवेयर में डॉक्यूमेंट ठीक तरह से अपलोड ना होना।
  • आधार कार्ड सेंटर सरकारी जगह पर ना होना।
  • आधार कार्ड के सॉफ़्टवेयर में सही फ़ोटो नहीं लेना और फर्जीवाडा करना।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Aadhar Center Kaise Khole और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की Aadhar Center Kya Hai आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

HOW TO OPEN NEW AADHAR CENTRE नया आधार केंद्र खोलने के लिए कैसे अप्लाई करें ?

आधार कार्ड बनाने वालों के लिए बड़ी खबर जैसा कि आप सब को पता है कि यूआईडीएआई के निर्देश अनुसार सभी पुराने आधार केंद्र को बंद कर दिया गया है और अब आपको कहीं पर भी अनुचित जगह पर आधार केंद्र दिखाई नहीं देगा अब आधार केंद्र को सरकारी दफ्तर में खोलने का फैसला लिया गया है और यह काम सभी बैंकों को सौंपा गया है लेकिन बैंक इसमें लापरवाही बरत रही हैं और सही तरीके से आधार कार्ड नहीं बना रही हैं और कहीं जगह पर तो अभी भी आधार केंद्र खोले ही नहीं गए हैं जिसमें लोगों को काफी ज्यादा परेशान होना पड़ रहा है ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड मशीन है तो आप बैंक के साथ मिलकर आधार काम शुरू कर सकते हैं

आप अपने शहर कस्बे में आधार का काम शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको अच्छा कमीशन भी मिल जाता है अगर आप काम शुरू करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए तरीकों के साथ चलना होगा जिसमें आप के पास नीचे दी गई जरूरी दस्तावेज और आपके पास आधार मशीन होनी चाहिए अगर आपके पास आधार मशीन है और आधार बनाने से संबंधित सभी उपकरण है तो आप आधार का काम शुरू कर सकते हैं जिसमें आप नया आधार कार्ड पंजीकरण आधार कार्ड सुधार आधार कार्ड प्रिंट आधार कार्ड डाउनलोड इत्यादि काम शुरू कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें

WHAT IS PROCEDURE OPEN NEW AADHAR CENTRE आधार केंद्र खोलने के लिए क्या करना होगा !!

अगर आप आधार केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप के पास आधार कार्ड बनाने संबंधी सभी जरूरी उपकरण होने चाहिए उसके अलावा आपके पास यूआईडीएआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए अगर आपके पास यह सभी जरूरी दस्तावेज और उपकरण है तो अब आपको अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा क्योंकि अब जो भी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं वह बैंक के द्वारा बनाए जा रहे हैं बैंक खुद ही अपना रजिस्ट्रार है और वह खुद ही इनरोलमेंट एजेंसी है इसलिए यूआईडीएआई ने यह काम अब स्वेम बैंक को ही सौंप दिया है तो इसके लिए आपको बैंक के कर्मचारियों से जाकर मिलना होगा और आप को बताना होगा कि आप उनकी बैंक में आधार केंद्र खोलना चाहते हैं और आप इसके लिए तैयार हैं और आप आधार केंद्र चला सकते हैं और आधार कार्ड बनाना भी जानते हैं और आपको उन्हें अपने जब सभी जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे और उन्हें यह भी बताना होगा कि अब आधार केंद्र केवल बैंकों में ही चलाए जा सकते हैं यह सभी जानकारी देने के बाद बैंक के कर्मचारी या बैंक मैनेजर आपको इसके आगे की जानकारी दे देगा और आपकी किरडेनसीएल फाइल भी तैयार करवा देगा साथ में आपकी डिवाइस भी रजिस्टर्ड करा देगा जिससे आप बैंक के माध्यम से आधार केंद्र खोल कर अपना काम शुरू कर सकते हैं इसमें आपको बैंक के अंदर बैठकर ही काम करना होगा !

OPEN NEW AADHAR CARD CENTRE DOCUMENT LIST AND EQUIPMENT

 

How to open an New Aadhar card center digital seva portal | gadgetsupdateshindi

अगर आपको Aadhar Center Kholne Ka Tarika जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। उम्मीद है आप हमारी पोस्ट के माध्यम से जान गये होंगे की Aadhar Card Ka Center Kaise Khole और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Aadhar Center Kaise Khole 2018 ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Aadhar Center Kaise Khole में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी gadgets updates hindi की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

HDFC BANK CSP कैसे लें ?
अगर आप HDFC BANK CSP लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सीएससी बैंक मित्र के लिए आवेदन करना होगा , आवेदन करने के लिए आपके पास IIBF CERTIFICATE होना जरूरी है ,IIBF CERTIFICATE लेने के लिए सबसे पहले आपको IIBF पोर्टल पर अपना आवेदन करना होगा , फिर आपको इसका एग्जाम पास करना होगा । एग्जाम पास करने के बाद ही आपको यह सर्टिफिकेट मिल पाएगा । जब आपको यह सर्टिफिकेट मिल जाए तब आपको HDFC CSP भी मिल जाएगी ।
सीएससी से HDFC CSP कैसे खोले ?
मान लेते हैं आपके पास IIBF कि सर्टिफिकेट आ चुकी है तो अब आपको क्या करना है ?
सबसे पहले आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा और उनको बताना होगा कि आप HDFC बैंक की CSP लेना चाहते हैं । डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका एक जीरो बैलेंस करंट अकाउंट खोला जाएगा , जब आपका करंट अकाउंट खुल जाएगा आप अपना एक्टिवेशन प्रोसेस कंप्लीट कर HDFC BANK की CSP अपने कॉमन सर्विस सेंटर पर चालू कर पाओगे ।
csc aadhaar agency कैसे खोले 2020 ?
जैसा कि अब तक आपको पता चल गया है बैंकिंग परिसर में आधार कार्ड का काम होना है , और आपके पास अब एक बैंक परिसर भी है आने वाले समय में csc aadhaar agency इन ही CSP अंदर खोली जाएगी ।
HDFC BANK में कितने आधार कार्ड एजेंसी चल रहे हैं ?
अगर आप HDFC BANK के अंदर चलने वाले आधार कार्ड एजेंसी की जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां नीचे लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप ऐसे आधार कार्ड एजेंसी की जानकारी देख सकते हैं जो HDFC BANK के अंदर चल रहे हैं ।
Aadhaar UCL Software Registration कैसे करे ?
Aadhaar UCL Software Registration आप इस वीडियो को देख कर कर सकते है |

1 thought on “Aadhar Center Kya Hai? Aadhar Center Kaise Khole”

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime