Aadhar related services: सीएससी से फिर शुरू होंगी आधार से जुड़ी सेवाएं | csc digital sewa

Aadhar related services: सीएससी से फिर शुरू होंगी आधार से जुड़ी सेवाएं | csc digital sewa

Aadhar related services: सीएससी से फिर शुरू होंगी आधार से जुड़ी सेवाएं-csc digital sewa

जल्दी ही देशभर के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर आधार के पंजीकरण और उनमें अपडेट कराने की सुविधा फिर से शुरू होगी। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रयास कर रहा है कि इन सेंटरों में फिर से यह सेवा शुरू हो सके।

आधार संख्या जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने करीब एक वर्ष पहले सीएससी से आधार के पंजीकरण और उसमें डाटा अपडेट की सुविधा वापिस ले ली थी। सीएससी चलाने वाले ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) के लिए आमदनी का यह बड़ा जरिया था। लिहाजा यूआईडीएआई के इस फैसले का काफी विरोध हुआ।

सीएससी पर यह सुविधा बंद होने से आम जनता को भी आधार से जुड़ी सेवाएं लेने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। प्रसाद ने सीएससी संचालन करने वाले उद्यमियों की दिक्कत को स्वीकार करते हुए कहा कि सीएससी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का अहम हिस्सा है और आमजन को सेवाएं और प्रोत्साहन मुहैया कराकर न्यू इंडिया को रूप देने में सीएससी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है।

विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करने वाले वीएलई को पुरस्कृत करते हुए प्रसाद ने कहा कि इन उद्यमियों में ग्रामीणों को सशक्त करने की क्षमता है। उन्होंने छह राज्यों के सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 10 वीएलई को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार स्वरूप लैपटॉप देकर सम्मानित किया।

देशभर में इस वक्त ढाई लाख से अधिक सीएससी काम कर रहे हैं। इनमें 50 हजार सीएससी महिलाएं संचालित करती हैं। आइटी मंत्री ने कहा कि भारत का लक्ष्य सिर्फ डिजिटलाइजेशन में आगे बढ़ना नहीं, बल्कि इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करना है।

सीएससी इसमें सभी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के लिए शोध का एक विषय होंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्र तक पहुंचाने में वीएलई ने ग्रासरूट सोल्जर्स की भूमिका निभाई है। सीएससी को हाल ही में बीमा नियामक इरडा ने बाजार आधारित बीमा और सेवाएं मुहैया कराने के लिए लाइसेंस प्रदान किया है। इसके तहत वह जीवन बीमा, मोटर वाहन बीमा, फसल बीमा, स्वास्थ्य बीमा, पशु बीमा और निजी दुर्घटना बीमा मुहैया करा सकते हैं।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime