Aasan Kisht Yojana Kya Hai? बिजली विभाग की आसान किस्त योजना यूपी

Aasan Kisht Yojana 2019 : उत्‍तर प्रदेश में बिजली उपभोक्‍ताओं की सुविधा के लिये यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने एक बार फिर नई योजना का ऐलान करके राहत देने का प्रयास किया है।

यूपी के विद्धुत विभाग की Aasan Kisht Yojana UP को ऐसे लोगों की परेशानी कम करने के मकसद से लांच किया गया है। जिनके घरों का बिजली बिजली बिल बहुत अधिक हो गया है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समय से बिजली का बिल जमा न करने की वजह से इतना अधिक हो जाता है, कि उसे चुकाना असंभव प्रतीत होने लगता है।

इसी बात को मददेनजर रखते हुये उत्‍तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने आसान किस्‍त योजना को सामने रखा है। इस योजना के तहत पंजीकरण (Registration) कराने वाले विद्धुत उपभोक्‍ता आसान किस्‍तों में अपना बकाया बिल चुका पायेंगें।

Aasan Kisht Yojana Kya Hai? यूपी आसान किस्‍त योजना हिंदी में पूरी जानकारी

up

Aasan Kisht Yojana उत्‍तरप्रदेश के विद्धुत उपभोक्‍ताओं के बकाया बिल का भुगतान करने के लिये प्रेरित और प्रोत्‍साहित करने के मकसद से लांच की जा रही है।

आसान किस्‍त योजना के तहत प्रदेश के शहरी तथा ग्रामीण इलाकों के विद्धुत उपभोक्‍ता अपने बकाया बिल को आसान 12 किस्‍तों में चुका पायेंगें। इस योजना का लाभ उठाने के लिये पंजीकरण कराना जरूरी होगा।

Aasan Kisht Yojana कब लागू होगी? आसान किस्‍त योजना 11 नवंबर 2019 से लागू

उत्‍तर प्रदेश पावर कारपोरेशन Higher Electricity Bills को Installments में Paid करवाने के मकसद से UP में Aasan Kisht Yojana को 11 November 2019 को लागू करने जा रहा है।

आसान किस्‍त योजना उत्‍तर प्रदेश को 2 भागों में बांटा गया है। पहले भाग में शहरी उपभोक्‍ता आयेंगें और दूसरे भाग में ग्रामीण उपभोक्‍ता। इन दोनों ही क्षेत्रों के लिये नियमों और सुविधा अलग अलग हो सकती है।

Aasan Kisht Yojana Registration Date कब से कब तक है?

यूपी आसान किस्‍त योजना 11 नवंबर 2019 से लागू होगी और इसी दिन से Registration की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

यह प्रक्रिया इस साल 31 दिसंबर 2019 तक चलती रहेगी। इसके बाद विद्धुत विभाग चाहेगा तो पंजीकरण कराना बंद कर देगा अथवा पंजीकरण तिथि को आगे भी बढ़ा सकता है।

आसान किस्‍त योजना उत्‍तरप्रदेश के लाभ

  • इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा, जिनके घरों का बिजली बिल बहुत अधिक बकाया है।
  • यदि किसी के पास पूरा बिल चुकाने के पैसे नहीं हैं, तो वह किस्‍तों में बिजली बिल चुका पायेंगें।
  • यह योजना शहरी तथा ग्रामीण उपभोक्‍ता दोनों के लिये है। इसलिये दोनों क्षेत्रों के बकायेदार इसका सीधा लाभ उठा पायेंगें।
  • बकायेदारों की सूची से नाम हटवाने का सुनहरा मौका हासिल होगा।

आसान किस्‍त योजना यूपी के लिये जरूरी पात्रता एंव नियम

  • Aasan Kisht Yojana के तहत यूपी के शहरी इलाकों के बिजली उपभोक्‍ता 12 आसान किस्‍तों में चुकाने के लिये बाध्‍य होंगें।
  • ग्रामीण इलाकों के बिजली उपभोक्‍ताओं को बकाये बिल का भुगतान 24 किस्‍तों में करने की छूट प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के लिये वही बिजली उपभोक्‍ता पात्र मानें जाएंगें, जिन्‍होंने 4 किलोवाट तक का बिजली कनेक्‍शन ले रखा है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिये सबसे पहले पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।
  • पंजीकरण कराने के बाद आसान किस्‍त योजना के तहत बिल की सभी Installments Online तरीके से Paid करनी होंगीं। यह भुगतान कैश काउंटर पर स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।
  • इस योजना का एक मुख्‍य नियम यह भी है कि पंजीकरण कराने के तुरंत बाद उपभोक्‍ता को मूल बिजली बिल (सरचार्ज रहित) की राशि का 5% अथवा न्‍यूनतम 1500 रूपये तुरंत जमा करने होंगें।
  • सभी किस्‍तें एवं बिल समय से देने पर ही ब्‍याज माफ किया जाएगा।
  • लगातार 2 मासिक किश्‍त एवं 2 माह का बिजली बिल न जमा करने पर उपभोक्‍ता का पंजीकरण निरस्‍त कर दिया जाएगा।
  • उपभोक्‍ता द्धारा सभी मासिक किश्‍तों एवं उसके साथ वर्तमान सभी मासिक बिल जमा करने के बाद उसका 31 अक्‍तूबर 2019 तक के बकाये पर लगा सरचार्ज पूरी तरह माफ कर दिया जाएगा। जिन उपभोक्‍ता का पंजीकरण निरस्‍त होगा, उन्‍हें सरचार्ज माफी की कोई सुविधा नहीं दी जाएगी।

Uttar Pradesh Power Corporation Ltd Toll Free Number

आसान किस्‍त योजना के संबंध में अधिक जानकारी करने के लिये आप उत्‍तरप्रदेश पावर कारपोरेशन लिमि‍टेड के टोल फ्री नंबर पर किसी भी कार्य दिवस में कॉल करके पूछतांछ कर सकते हैं।

यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड टोल फ्री नंबर – 1912

Aasan Kisht Yojana में पंजीकरण (registration) कैसे करें

Aasan Kisht Yojana अभी लांच नहीं हुई है। इसकी पूरी गाइडलाइन भी अभी उपलब्‍ध नहीं है। लेकिन इस योजना से संबंधित कुछ जानकारी उत्‍तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के हवाले से आई है। जिसमें उन्‍होंनें इस योजना में पंजीकरण कराने की अपील की है।

asan kisht yojana

साथ ही बताया है कि यूपी के Higher Electricity Bills के बकायेदार अपना Registration अपने क्षेत्र के उपखंड कार्यालयों या फिर उपभोक्‍ता सेवा केंद्रों (CSC) में जाकर संपर्क कर सकते हैं। विद्धुत विभाग के कार्यालयों में मौजूद कर्मचारी आपको बताएंगें कि आप इस योजना में अपना पंजीकरण कैसे करा सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Aasan Kisht Yojana Kya Hai यदि आप Aasan Kisht Yojana Me Registration Kaise Kare, Aasan Kisht Yojana Me Apply Kaise Kare से संबंधित कोई प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime