Aashirwad Yojna apply online 2019-2020

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना हर साल मिलेंगे 5 से 25 हजार रुपये

झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बड़ा दांव खेला था ! प्रदेश के किसानों के लिए रघुवर सरकार ने ‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ का आगाज कर दिया हैं ! Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojna के तहत ! एक से पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को सरकार न्यूनतम 5000 और अधिकतम 25000 रुपये देगी ! इस योजना की शुरूआत उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शनिवार को यानी 10 अगस्त को रांची स्थित हरमू मैदान में की गयी ! Aashirwad Yojna apply online करने काप्रोसेस बताया है !

Aashirwad Yojna apply online 2019-2020
Aashirwad Yojna apply online 2019-2020

‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ के तहत एक से पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को सरकार द्वारा न्यूनतम पांच हजार और अधिकतम 25 हजार रुपये दिए जाएंगे ! प्रदेश के किसानों को एक एकड़ जमीन पर पांच हजार रुपए और पांच एकड़ जमीन पर 25 हजार रुपए को दिए जाएंगे !

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उद्देश

मुखिया कृषि कृषि योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है ! Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojna का उद्देश्य किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार करना ! और उन्हें खरीफ सीजन की शुरुआत से पहले समय पर निवेश सहायता प्रदान करना है ! यह योजना वर्ष 2022 तक माननीय प्रधान मंत्री के किसानों की आय से जुड़ी है ! सीमांत और छोटे किसानों को उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रति वर्ष 5000 रुपये प्रति एकड़ (अधिकतम 5 एकड़) दिया जाएगा ! जिसके लिए किसान Aashirwad Yojna apply online कर सकते हैं ! वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए इस योजना के लिए 2250 करोड़ रुपये रखे गए हैं !

किसान निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए निधियों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. बीज की खरीद
  2. की खरीद
  3. श्रम और भूमि की तैयारी
  4. फार्म उपकरण की Farm किराए पर लेना
  5. कृषि संबंधी कोई अन्य कार्य !

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का प्राथमिक उद्देश्य गैर-संस्थागत ऋण / निजी ऋणदाताओं पर किसानों की निर्भरता को कम करना है ! राज्य में वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान लगभग 45 लाख एकड़ के खरीफ फसली क्षेत्र को कवर करते हुए ! योजनाबद्ध तरीके से लगभग 22.76 लाख किसानों को लक्षित किया जा रहा है !

Aashirwad Yojna apply online कौन कर सकता हैं

इस योजना का लाभ झारखंड के वे किसान ले सकते हैं ! जिनके पास 5 एकड़ तक भूमि है ! सभी भूमिधारी किसान परिवारों जिनके नाम 1.2.2019 तक राज्य के रिकॉर्ड में उपलब्ध है ! योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र यही किसान होंगे !  जबकि यदि किसान के पास संस्थागत भूमि या वह किसी सरकारी नौकरी में है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !

योजना की अधिक जानकारी के लिए यह अवश्य पढ़ें

 

Aashirwad Yojna importent point

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट इस प्रकार हैं –

  1. Aashirwad Yojna apply online का लाभ लेने के लिए किसान के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए !
  2. किसान का नाम 1.2.2019 तक राज्य की भूमि रिकॉर्ड में होना चाहिए !
  3. योजना का लाभ किसान 1 साल में एक बार ही ले सकते हैं !
  4. 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों का इसका लाभ नहीं दिया जाएगा !
  5. यदि किसान योग्य नहीं है और वह लाभ लेना चाहता है , तो उसके ऊपर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी !

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड पात्रता एवं जरुरी कागजात

आधार कार्ड –
Aashirwad Yojna apply online का लाभ उन्हें मिलेगा, जिनके पास आधार कार्ड होगा !
बैंक अकाउंट –
सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के द्वारा किसानों को लाभ देगी ! किसान को अपने बैंक कि डिटेल्स विभाग में जमा करनी होगी ! बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है !

Aashirwad Yojna apply online

योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड आधिकारिक साईट में जाएँ ! योजना की सभी जानकारी यहाँ दी हुई है ! वैसे सरकार ने योग्य किसानों का डाटाबेस बनाने के लिए सभी जिलाधिकारी को आदेश दिए है ! यह डाटा ऑनलाइन पोर्टल में अपडेट किया जायेगा ! जिसका भी नाम इस लिस्ट में होगा, उसे Aashirwad Yojna apply online के तहत लाभ प्राप्त होगा !

Krishi Aashirwad Yojana Online Application Form Download :

Aashirwad Yojana का आप ऑफलाइन फॉर्म यंहा से डाउनलोड कर सकते हैं ! जिसमे लगभग 7 पेज हैं ! शुरावात् के 5 पेज में योजना की जानकारी दी गयी हैं ! वही लास्ट के 3 पेज Aashirwad Yojana Application Form Download हैं !
Aashirwad Yojana Application Form Download : Click Here

 

Jharkhand कृषि आशीर्वाद योजना फॉर्म | Apply Online, Registration 2019

मई या अप्रैल महीने में ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। झारखण्ड मुझ्यामंत्री कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फार्म का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  http://mmkay.jharkhand.gov.in/ की शुरुवात की गई है |

आवेदन सम्बंधित अधिक जानकारी मिलते ही यहाँ अपडेट कर दी जायेगी

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime