Appeal – Perform the duty of becoming a voter::अपील जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाएं 

Appeal – Perform the duty of becoming a voter::अपील – जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाएं 

एक सजग नागरिक होने के नाते एक अच्छी सरकार का गठन करना राष्ट्र की प्रगति के लिये आवश्यक है। अच्छी सरकार की गठन के लिये आवश्यक है कि राष्ट्र का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक निर्वाचन की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी करें।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 01.01.2019 की अर्हता दिनांक के आधार पर दिनांक 01.09.2018 से दिनांक 31.10.2018 तक पुनरीक्षण (मतदाता सूची के शुद्धिकरण का) अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत निम्न प्रकार कार्यवाही की जा सकती है।
परिवर्धन- (फॉर्म-6 भरें)

Appeal – Perform the duty of becoming a voter::अपील – जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाएं

अभियान के अन्तर्गत ऐसे नागरिक जो दि0 01.01.2019 को 18 वर्ष की अपनी आयु पूर्ण कर रहे है अथवा 18 वर्ष से अधिक ऐसे मतदाता जिनके नाम किन्ही कारणों से मतदाता सूची से छूटे है तथा ऐसी महिलायें जो विवाह उपरांत किसी भाग संख्या में सामान्य रूप से निवासित है, फॉर्म-6 भरकर प्रेषित कर सकते है तथा फॉर्म-6 स्वयं उसी व्यक्ति के द्वारा ही भरा जायेगा। जिसका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करना है। फॉर्म-6 को आवेदन के साथ उम्र व निवास का प्रमाण पत्र की प्रमाणित छायाप्रति संलग्न करना आवश्यक है तथा ऐसे नागरिक जो शिक्षा या अन्य कारणों से विदेश गये है। फॉर्म-6अ भरकर बी0एल0ओ0 के माध्यम से रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अथवा इलैक्ट्रॉनिक रूप में भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट www.nvsp.in (National Voter Service Portal) के माध्यम से भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।
विलोपन- (फॉर्म-7 भरें)
मृतक, विवाहित पुत्रियां, स्थाई रूप से बाहर गये मतदाताओं के नाम फार्म-7 भरकर मतदाता सूची से हटाये जा सकते है। फार्म-7 भरने वाला व्यक्ति को उसी भाग का मतदाता होना आवश्यक है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट www.nvsp.in (National Voter Service Portal) के माध्यम से भी विलोपन हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।
संशोधन- (फॉर्म-8)
यदि किसी मतदाता के नाम की प्रविष्टियांं में कोई त्रुटि है, तो स्वयं मतदाता के द्वारा फार्म-8 भरा जायेगा। यदि एक ही विधान सभा के एक बूथ से दूसरे बूथ पर मतदाता शिफ्ट होना है तो सम्बन्धित मतदाता के द्वारा फार्म-8अ भरा जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट www.nvsp.in (National Voter Service Portal) के माध्यम से भी संशोधन हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।
उक्त पुनरीक्षण में बी0एल0ओ0 निम्न दिनांक को बूथों पर उपस्थिति रहेंगे।
1. दिनांक- 09.09.2018 दिन रविवार।
2. दिनांक- 23.09.2018 दिन रविवार।
3. दिनांक- 07.10.2018 दिन रविवार।
4. दिनांक- 14.10.2018 दिन रविवार।
5. दिनांक- 28.10.2018 दिन रविवार।
कृपया सूचना को राष्ट्रहित में सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाकर राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनें। किसी भी जानकारी के लिये टोल फ्री नम्बकर 1800111950 पर कॉल कर सकते है।
कल इस कैंप का लाभ उठा सकते है .

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime