Ayushman bhart golden card ,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड

Ayushman bhart golden card ,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड

हेल्थ इंश्योरेंस के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी योजनाएं इस योजना के तहत सरकार 10 करोड़ गरीब परिवारों को लगभग 50 करोड़ लोग जिस में शामिल है उनको सालाना ₹500000 हेल्थ कवरेज देगी जिससे वह अपना इलाज करवा पाएंगे | यहां पर सबसे बड़ी बात यह आती है कि 10 करोड़ परिवारों का चयन किस प्रकार से किया जाएगा |

आयुष्मान भारत योजना मे पात्रता की जांच :- सरकार ने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट बना दिया है जहां पर जाकर आप अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं और तो और आप अपनी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते 

कहां बनेंगे गोल्डन कार्ड :

आयुष्मान गोल्डन कार्ड  ( ayushman bharat golden card ) दो जगहों पर बनेंगे , जिसमें की अस्पताल और कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) शामिल है ! सीएससी को शामिल करने का मेन उद्देश्य है , कि अगर हम आज भारत की बात करें तो सीएससी ऐसी संस्था है ! जो हर गांव तक पहुंच रखती है ! अस्पताल की अगर हम बात करें तो वहां पर भी आसमान कार्ड बनेंगे , लेकिन गांव के लोगों उसे अस्पताल काफी दूर होता है ! अस्पताल में आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड या गोल्डन कार्ड फ्री में बनेंगे ! वही बात करें सीएससी की तो आपको 30 रुपाई एक कार्ड का देना होगा !सीएससी में आपको आपके परिवार के सभी लोगों में पात्रता की भी जानकारी मिल जाएगी ! आप आसानी से 30 रुपये देकर यह कार्ड बनवाकर ! 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे !

सीएससी में यह कार्ड आपको 30 रुपये देने पर वह लैमिनेट करके भी देंगे ! आपको यह बहुत ध्यान देना है कि अगर आपके परिवार में 5 लोग हैं , तो आपको 5 कार्ड बनवाने पड़ेंगे ना कि आपका एक कार्ड से काम चलेगा ! हर एक कार्ड के लिए आपको 30 रुपये पदेने होंगे ! कुल मिलाकर अगर आपके परिवार में 5 लोग हैं, तो आपको 150 रुपए खर्च करके 25 लाख का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं ! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अधीन हजारीबाग जिला अस्पताल में देश का पहला गोल्ड कार्ड बना ! रेणु देवी नाम की महिला के नाम पहला गोल्डन कार्ड  ( ayushman bharat golden card ) बनाया गया !

किन बीमारियों का होगा इलाज :

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा, कि यह हेल्थ स्कीम के तहत हम किन बीमारियों के इलाज करवा सकते हैं ! तो मैं आपको बता दूं कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है ! इसमें आप लगभग 1300 बीमारियों का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे ! उन बीमारियों में कुछ बीमारियों के नाम मैं आपको बता देता हूं , जैसे की किडनी, लीवर ,दिल की बीमारी ,कैंसर ,डायबिटीज और भी बहुत सारी ऐसी 1300 बीमारियां है ! जिनका आप फ्री में आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज करवा पाएंगे ! सभी बीमारियों का इलाज आप सरकारी समेत प्राइवेट हॉस्पिटल में भी करा सकते हैं ! इसमें दवाई ,इलाज ,जांच, हॉस्पिटलाइजेशन और इसके बाद खर्च भी सरकारी वहन करेगी ! इसके अलावा पहले से मौजूद बीमारी का भी आपको कवर दिया जाएगा !

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime

%d bloggers like this: