Budget 2020: आधार कार्ड है तो बिना फॉर्म के पाएं पैन कार्ड

Govt to provide facility of instant PAN through Aadhaar

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Budget 2020 पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई थीं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2 घंटे 40 मिनट के बजट भाषण में कई बड़ी घोषणाएं की। इसमें महिला, युवा, रोजगार के क्षेत्र के अलावा इनकम टैक्स स्लैब में हुए बदलाव की भी घोषणा की गई। अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि 5 लाख रुपए तक की इनकम वालों को पुरानी टैक्स स्लैब की तरह नई व्यवस्था में भी टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा यह भी घोषणा की गई कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो कि पैन कार्ड पाने के लिए आपको फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि इनकम टैक्स विभाग जल्द ही एक प्रणाली लेकर आएगा, जिसके तहत आप चुटकियों में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। खास बात है कि इस प्रणाली के तहत पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको लंबा-चौड़ा फॉर्म नहीं भरना होगा, बल्कि केवल आधार नंबर के आधार पर ही आपके पैन कार्ड का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

 

जानें पैन कार्ड बनवाने का आसान तरीका

बजट के दौरान जानकारी दी गई कि ग्राहकों को अब अपने आधार कार्ड के जरिए पैन अप्लाई करने पर तुरंत पैन नंबर मिल जाएगा। जबकि आमतौर पर इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है। केंद्र सरकार की प्लानिंग आधार कार्ड की डिटेल पैन के साथ लिंक करने की है।

अब आधार से होगा करदाताओं को वेरिफिकेशन

निर्मला सीतारमण ने कहा कि करदाताओं की आसानी और सुविधा के लिए एक आधार आधारित वेरिफिकेशन पेश किया जा रहा है। आधार कार्ड के आधार पर पैन के ऑनलाइन आवेदन के लिए जल्द ही एक प्रणाली शुरू की जाएगी, जिसमें किसी आवेदन पत्र को भरने की जरूरत नहीं होगी।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime