(nEW) fssai registration kerala: Shop ka Registration Kaise Kare 2022

|| food licencefssai, fssai registration, food license, register for fssai in india, food licence,food licence jharkhand, food licence renewal, food safety certificate, online food licence, food license process, fssai registration kerala, ||

इस पोस्ट में क्या है?

fssai registration kerala 2022

इस आर्टिकल में हम आपको fssai registration kerala इस विषय पर जानकारी देंगे , जिससे आप अपने शहर या राज्य में अपनी दुकान का पंजीकरण और सफलता पूर्वक अपनी दुकान खोल सकेंगे |

कोई भी जो भारत में कहीं भी छोटी दुकान शुरू करना चाहता है, उन्हें भारत सरकार के साथ अपनी दुकान का नाम पंजीकृत करना होगा। तो उनके पास अपनी दुकान का नाम पंजीकृत करने के लिए 2 विकल्प हैं –

ए) एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत पंजीकरण पंजीकरण
बी) राज्य संबंधित नगरपालिका पार्टी से दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजीकरण पंजीकरण।

दोनों के ऊपर आपकी दुकान या व्यापार के नाम को सरकार के साथ पंजीकृत करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन हम आपकी दुकान पर एमएसएमई पंजीकरण के साथ जाने की सलाह देते हैं जो बिना किसी नवीकरण लागत के प्रमाणीकरण प्राप्त करने का सबसे सस्ता और तेज़ तरीका है।

fssai registration kerala / Shop Registration Fees

fssai registration kerala: Shop ka Registration Kaise Kare
fssai registration kerala: Shop ka Registration Kaise Kare
 
 

#Delhi Shop Registration : Just at 1800/- INR
#Maharashtra Shop Registration : Just at 2499/- INR
#Other State Shop Registration Alternative –

a) Basic Shop Registration with MSME : 1850/- INR
b) Premium Shop Registration with GST : 2499/- INR

एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत दुकान पंजीकरण की विशेषताएं या लाभ? (Benefits under MSME Registration act 2006 in Hindi)

fssai registration kerala

ए) कानूनी संस्था प्रमाण – fssai registration kerala, प्रत्येक दुकान या व्यापार को मालिकाना फर्म या साझेदारी फर्म इत्यादि जैसे कानूनी इकाई प्रमाण की आवश्यकता होती है। एमएसएम अधिनियम 2006 के तहत शॉप पंजीकरण एक कानूनी इकाई प्रमाण प्रदान करता है जो आपके क्षेत्र या राज्य में व्यवसाय करने का अधिकार देता है वही।

बी) बिजनेस बैंक खाता – मौजूदा बैंक खाते को खोलने के लिए प्रत्येक बैंक को कानूनी इकाई प्रमाण की आवश्यकता होती है। आरबीआई अनुपालन के अनुसार प्रत्येक दुकान को दैनिक लेनदेन के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। तो दुकान प्रमाण पत्र के आधार पर आप आसानी से एक मौजूदा व्यापार बैंक खाता खोल सकते हैं।

सी) सरकारी लाभ – प्रत्येक राज्य में एक डीआईसी विभाग होता है जो सभी छोटे व्यवसायों के लिए संबंधित राज्य में नीति बनाता है। शॉप लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र के आधार पर आप आसानी से सरकारी लाभ उठा सकते हैं।

डी) भरोसेमंद – दुकानदार व्यापारी या थोक व्यापारी या किसी अन्य प्रकार के व्यवसाय हैं, लेकिन सभी को ग्राहक से विश्वास की आवश्यकता है। एमएसएमई अधिनियम के तहत शॉप पंजीकरण आपको ग्राहक के बीच विश्वास देता है जब आपने चालान या दुकान बोर्ड पर अपने लाइसेंस पंजीकरण संख्या का उल्लेख किया था।

ई) लाइफटाइम प्रमाणन – एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत शॉप लाइसेंस पंजीकरण आपको आजीवन वैध प्रमाणन देता है, इसलिए इसे नवीकरण लागत की आवश्यकता नहीं है। इसलिए इसके लिए केवल एक ही समय की लागत है।

 

दुकान पंजीकरण लाइसेंस के लिए दस्तावेज क्या हैं? ( Documents Required for fssai registration kerala, Shop Registration in Hindi)

  1. इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं –
  2. आवेदक की आधार कार्ड कॉपी (fssai registration kerala)
  3. आवेदक की पैन कार्ड कॉपी
  4. व्यवसाय और व्यक्तिगत जानकारी के बारे में मूल विवरण जानकारी।
 

दुकान पंजीकरण लाइसेंस की लागत या शुल्क या शुल्क क्या हैं? (Cost or Fee of Shop Registration License in Hindi)

MyOnlineCA एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत अपना शॉप पंजीकरण करने के लिए एक स्वचालन प्लेटफार्म का निर्माण करता है। हमारा पैकेज केवल 999 / – INR से शुरू होता है जिसमें निम्नलिखित चीजें शामिल हैं –

  1. एमएसईएम अधिनियम के तहत दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र
  2. ऋण प्राप्त करने के लिए लघु व्यवसाय पीडीएफ पुस्तिका के लिए नि: शुल्क सरकारी योजना।
  3. कानूनी रूप से अपनी दुकान चलाने के लिए नि: शुल्क 10+ प्रीमियम कानूनी समझौते टेम्पलेट्स।
 

एमएसएमई अधिनियम के तहत दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया? (Shop Registration License Process in Hindi)

MyOnlineCA में एमएसएमई अधिनियम के तहत अपना शॉप लाइसेंस पंजीकरण करने के लिए एक सरल प्लेटफार्म है –

  1. बस सिस्टम में हमारे आवेदन पत्र भरें
  2. सुरक्षित तरीके से डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें।
  3. अगले 2 दिनों में अपने ईमेल पर अपना पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करें।
 

दुकान अधिनियम लाइसेंस के तहत दुकान रजिस्टर करने के लिए क्या नुकसान है?

  1. सम्मिलन लागत संबंधित दुकान अधिनियम लाइसेंस के तहत राज्य के अनुसार बहुत अधिक है।
  2. सरकार द्वारा 1 साल के लिए जारी किया गया है, इसलिए प्रत्येक वर्ष इसे नवीनीकृत करना होगा।
  3. संबंधित प्राधिकारी से अनुमोदन के लिए और अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है

 fssai registration keralaI Kya Hai /FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare

FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे। fssai registration kerala  का लक्ष्य ग्राहकों को जहरीले तथा खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचाना होता है। खाद्य पदार्थों के विनिर्माण से लेकर उनकी पैकेजिंग तक के लिए FSSAI ने मानक निर्धारित किया है। जिससे की ग्राहकों को वह खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके जिससे की उन्हें नुकसान ना हो।

खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को लेकर इस एजेंसी की स्थापना की गई। खाद्य सुरक्षा के अधिनियम के तहत खाद्य पदार्थ में मिलावट, तथा उत्पाद के लिए किसी ग्राहक को भ्रम में रखने पर बहुत सख्ती होती है। इसलिए अगर खाद्य से सम्बन्धित आप किसी प्रकार का बिज़नेस करते है तो उसके लिए FSSAI लाइसेंस होना ज़रुरी है। और इसकी पूरी जानकारी भी आपको होना चाहिए।
तो आइये अब जानते है FSSAI Kya Hai Hindi Me अगर आपको भी इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करना है तो आप यह पोस्ट What Is FSSAI In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

FSSAI Kya Hai- ( fssai registration kerala)

यह भारत सरकार की एजेंसी है। fssai registration kerala मानव के उपभोग के लिए भोजन का वितरण, उत्पादन, भंडारण, बिक्री को उपलब्ध करवाने का काम करती है। इसका काम यह सुनिश्चित करना भी होता है की नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल रहा है या नहीं।
FSSAI सिर्फ देश में ही खाद्य वस्तुओं की देखरेख नहीं करता बल्कि देश से जो वस्तुएँ इम्पोर्ट होती है उनकी भी देख-रेख करता है। FSSAI की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा एक्ट 2006 के तहत 2011 में की गई थी। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

FSSAI खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, भोजन में प्रयोग किया जान वाला रासायनिक, भोजन का रंग, महक, आकार आदि की जांच करता है। तथा जांच सही होने पर ही उसे विक्रेताओं के माध्यम से बाजार में बेचा जाता है। FSSAI समय-समय पर खुदरा एवं थोक खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता भी जांचता है।

FSSAI Full Form

FOOD SAFETY AND STANDARDS AUTHORITY OF INDIA

FSSAI Full Form In Hindi / fssai registration kerala

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण

FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare

FSSAI ने भारत में एक ऑनलाइन एप्लीकेशन को शुरू किया। जिससे की खाद्य सामग्री से जुड़े उद्यमी FSSAI License के लिए Online Apply कर सके। अपने इस खाद्य व्यापार के संचालन के लिए निर्माताओं, वितरकों, खुदरा विक्रेताओं को यह लाइसेंस प्रदान किया गया।
भारत में खाद्य पदार्थों (fssai registration kerala) से सम्बन्धित अपना व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति को लाइसेंस प्राप्त करना होगा। FSSAI लाइसेंस के बारे में आपको आगे समझाया गया है। आइये जानते है इसके प्रकारों के बारे में:

  • fssai registration kerala / State FSSAI License

यदि आपका कारोबार 12 लाख से अधिक है लेकिन 20 करोड़ से कम है तो आप राज्य लाइसेंस के अंतर्गत आएँगे। जिनके पास विभिन्न राज्यों में शाखाएं होती है तो आपको हर एक के लिए राज्य लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

  • Central FSSAI License / fssai registration kerala

यह लाइसेंस उन लोगों के लिए होता है जिनका व्यापार 20 करोड़ का होता है। तथा एक से ज्यादा राज्यों में शाखाएं होती है। तो वह केन्द्रीय लाइसेंस के अंतर्गत आते है।

लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज़

FSSAI License प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। जो आपको नीचे बताये गए है:

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो।
  • पहचान पत्र जैसे – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई-डी कार्ड।
  • पते का प्रमाण पत्र।
  • घोषणा पत्र (Declaration Form)
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ प्राधिकरण पत्र (Authority Letter)

FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare

अगर आप fssai registration kerala/  FSSAI License के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े। जानते है अब FSSAI Registration Kaise Kare हम आपको Step By Step बता रहे है इसके बारे में:

 
  • Go To Website

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट Foodlicensing.In पर जाना होगा।

  • Check Eligibility

वेबसाइट पर सबसे पहले आपको अपनी Eligibility Check करनी होती है। आप कौन सी Category का बिज़नेस करना चाहते है, और आपको कौन सा लाइसेंस लेना है।

  • Enter Details

इसके बाद एक पेज ओपन होगा। इसमें आपसे जो भी Details पूछी गई है उसे भरे।

  • Fee Structure/ Document

Eligibility Check करने के बाद होम पेज पर आपको Fee Structure और डॉक्यूमेंट से सम्बन्धित आपको लिंक मिलेगी जहाँ से आप पूरी जानकारी ले सकते है।

  • Sign Up FSSAI

अब आपको Sign Up करना होगा। अपना Username और Password Enter करे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है, और Register पर क्लिक करना है।

  • How To Apply

इसके बाद आपको होम पेज पर How To Apply का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके Central Licensing, State Licensing, Registration में से किसी एक को सिलेक्ट करके Apply कर सकते है।

fssai registration kerala एफएफएसआई के कार्य

fssai registration kerala के बहुत से महत्वपूर्ण कार्य होते है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित कार्य आते है:

  • यह उन व्यक्तियों या उद्यमियों के लिए प्रशिक्षणों के कार्यक्रम की व्यवस्था करता है जो खाद्य सम्बन्धी व्यवसायों में शामिल होते है।
  • प्रयोगशाला का प्रमाणीकरण और जो मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएं है। उनकी अधिसूचना की प्रक्रिया और दिशा निर्देश को निर्धारित करता है।
  • खाद्य व्यवसायों द्वारा जो खाना बनाया जाता है उसकी जांच करना और यह सुनिश्चित करना की वह लोगों के द्वारा खाने के योग्य है या नहीं।
  • देश में एक सूचना नेटवर्क का निर्माण करना जिससे की उपभोक्ता, पंचायत आदि खाद्य सुरक्षा और इससे जुड़ी जानकरी प्राप्त कर सके।

fssai registration kerala क्या है और यह कैसे काम करता है?

FSSAI एक भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, एक नियामक संस्था है, जो खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 द्वारा अधिकृत और शासित है। अधिनियम इस कानूनी प्राधिकरण को उपभोक्ताओं को वितरित खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इसे भोजन के रूप में कॉल करने की अनुमति देता है। भारत का अधिकार। FSSAI को शामिल करने का सरकार का इरादा यह विश्वास दिलाना है कि उपभोक्ताओं को वितरित किए जाने वाले खाद्य उत्पाद मानव उपभोग के लिए पौष्टिक और फिट हैं। FSSAI शाखा कार्यालय पूरे भारत में स्थित हैं, इसलिए लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करना आसान है।

fssai registration kerala की भूमिका

FSSAI स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आधिकारिक नियंत्रण में कार्य करता है। FSSAI का मुख्य उद्देश्य है

  • भोजन के लेखों के लिए सइंटिफिकल्ल्य-बेस्ड ( Scientifically- based) से आधारित मानकों को रखना
  • FSSAI खाद्य और इसके उत्पादों के विनिर्माण, भंडारण, वितरण, आयात और बिक्री का निरीक्षण करने के लिए अधिकृत है
  • भोजन की सुरक्षा को बढ़ावा देना
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और देखरेख के लिए FSSAI उत्तरदायी है
  • FSSAI गैर-अनुपालन व्यवसायों को दंडित करने के लिए नियामक संस्था है

FSSAI ने सभी खाद्य व्यापार ऑपरेटरों के लिए एफएसएसएआई लाइसेंस और पंजीकरण तैयार और अनिवार्य कर दिया है।

 

fssai registration kerala रजिस्ट्रेशन के प्रकार

खाना सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार, कोई भी व्यवसाय इकाई, भोजन से जुड़े कार्यों के साथ। किसी भी स्तर या पैमाने पर काम करना। खुद को रजिस्टर्ड करवाना है और फूड लाइसेंस लेना है। खाने की व्यवसाय ऑपरेटर केवल एक चरण में शामिल हो सकता है या मैन्युफैक्चरिंग, व्होलेसलिंग, सुप्पलयिंग, पैकिंग या पुनः पैकिंग, ट्रेडिंग, लेबलिंग या पुन: लेबलिंग, इम्पॉर्टिंग या एक्सपोर्टिंग या यहां तक कि ट्रांसपोर्टिंग के सभी चरणों को fssai registration kerala पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है । इसके विपरीत गैर-अनुपालन के लिए दंडित किया जाना उत्तरदायी है। इसके अतिरिक्त, FSSAI व्यवसाय को ठीक करने, व्यवसाय को बंद करने, इसे आगे संचालन से प्रतिबंधित करने, या इसमें शामिल व्यक्तियों या निदेशकों को कारावास देने के लिए अधिकृत है।

क्या आपके व्यवसाय को FSSAI लाइसेंस या FSSAI पंजीकरण की आवश्यकता है, कुछ कारकों पर निर्भर करता है। वार्षिक टर्नओवर, स्थापित क्षमता, संचालन का क्षेत्र, चाहे एक राज्य तक सीमित हो, शाखाएं आदि, प्रमुख निर्धारक हैं।

FSSAI रजिस्ट्रेशन और लाइसेंसिंग के प्रकार हैं:

  • बेसिक FSSAI रजिस्ट्रेशन
  • स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन
  • सेंट्रल FSSAI रजिस्ट्रेशन
 

fssai registration kerala रजिस्ट्रेशन की पात्रता

किस प्रकार के पंजीकरण के लिए पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध किया गया है। FBO के लिए सही सर्टिफिकेट चुनने और आवेदन करने के लिए इसे सुविधाजनक बनाने के लिए।

बेसिक FSSAI रजिस्ट्रेशन

FBOs जिनका वार्षिक कारोबार Rs. 0 to Rs. 12 lakh रुपये के बीच कहीं होता है, वे बेसिक फूड रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे ।इनमें सभी छोटे पैमाने के ऑपरेटर शामिल हैं, जो एक ही क्षेत्र, शहर या शहर से काम कर रहे हैं, उन्हें FSSAI के तहत मूल FBO के रूप में रजिस्टर्ड होना चाहिए। इस तरह के बेसिक सर्टिफिकेट को उस राज्य में लागू करना होता है, जहां कारबार आधारित है।बेसिक सर्टिफिकेट ( Basic fssai registration kerala Registration) की आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:

  • FBO जैसे कि व्होलेसलेर,डिस्ट्रीब्यूटर,सप्लायर,रिटेलर, फ़ूड वेंडिंग एस्टाब्लिशमेंट्स,हॉकर्स, कैंटीन, ढाबा, होटल,रेस्टोरेंट्स, स्टोरेज का वार्षिक कारोबार Rs.12 लाख कासे कम नहीं होना चाहिए
  • Retailers खाने की चीज लिमिटेड सेवाएँ के साथ बचते है ।
  • पेट्टी प्रोड्यूसर्स विनिर्माण खुद करते है।
  • मेकशिफ्ट स्टाल खाने की चीज़े की बिक्री।
  • धार्मिक या सामाजिक समारोह में खाना बेचने का बिज़नेस, कैटरर से विभिन्न है।
  • सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन और / या रिफाइनरियों में ऑइल एक्सपेलर सिस्टम सहित वनस्पति तेल की उत्पादन और / या प्रसंस्करण इकाइयाँ। प्रति दिन 100 किलो / लीटर से अधिक उत्पादन करने की क्षमता के साथ ।
  • डेयरी इकाइयां, दूध की खरीद / संग्रह / हैंडलिंग / चिलिंग में शामिल हैं, जिनकी प्रति दिन 500 लीटर से अधिक की क्षमता नहीं है, या सालाना 2.5 मीट्रिक टन दूध ठोस पदार्थ हैं।
  • प्रति दिन 2 से अधिक बड़े जानवरों या 10 छोटे जानवरों या 50 पोल्ट्री पक्षियों की हत्या की क्षमता नहीं है।

स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन

स्टेट fssai registration kerala मे FBOs जिनका वार्षिक कारोबार 12 से 20 करोड़ रुपये के बीच कहीं होता है, स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे। आपको FSSAI स्टेट लाइसेंस के लिए स्टेट गोवेर्मेंट को निवेदन करना होगा जहां आपका बिज़नेस आधारित है।इस लाइसेंस को नियंत्रित करने वाले नियम हैं:

  • FBO जैसे कि व्होलेसलेर,डिस्ट्रीब्यूटर,सप्लायर,रिटेलर, फ़ूड वेंडिंग एस्टाब्लिशमेंट्स,हॉकर्स, कैंटीन, ढाबा, होटल,रेस्टोरेंट्स, स्टोरेज का वार्षिक कारोबार Rs. 12 लाख से Rs. 20 करोड़ लाख कासे कम नहीं होना चाहिए।
  • प्रोप्राइटरी फ़ूड
  • वनस्पति तेल का उत्पादन और प्रसंस्करण यूनिट्स द्वारा विलायक निष्कर्षण की विधि द्वारा साल्वेंट एक्सट्रैक्शन या प्रसंस्करण इकाइयाँ, जिसमें तेल एक्सपेलर यूनिट भी शामिल है। पुरे साल का टर्नओवर Rs. 12 lacs- Rs. 20 crores के बीच हो सकता है।
  • 4-सितारा रेटिंग के होटल या उससे कम
  • स्टोरेज 50,000 मीट्रिक टन से कम क्षमता वाले भंडार।
  • डेयरी इकाइयां (दूध की चिलिंग इकाइयां), 500 या 50000 लीटर के बीच, संभालने या प्रक्रिया करने की दैनिक क्षमता के साथ।
  • 2 से अधिक और 50 से अधिक बड़े जानवरों की दैनिक वध क्षमता। या 10 से अधिक और 150 से अधिक छोटे जानवरों को संभालने की क्षमता। या 1000 से अधिक पोल्ट्री बर्ड्सके लिए 50 से अधिक की डेली कैपेसिटी।
  • उपर्युक्त के अलावा अन्य सभी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ, जिनमें पुन: पैकर्स भी शामिल हैं, की दैनिक क्षमता 100 किलोग्राम / लीटर से कम नहीं 2 मीट्रिक टन तक है।

सेंट्रल fssai registration kerala रजिस्ट्रेशन

सेंट्रल फ़ूड लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए सबसे प्राथमिक है की हर साल व्यापार की मात्रा Rs.20 करोड़ होनी चाहिए। इस लाइसेंस को पाने के लिए आपको केंद्र सरकार को आवेदन करना होगा।

इस आवश्यक नियम के अलावा, कुछ अन्य तत्वों पर विचार किया जाना है। जैसे कि केंद्र सरकार और संबंधित एजेंसियों से जुड़े 100% निर्यातोन्मुख इकाइयाँ, आयातक, ऑपरेटर।

केंद्रीय खाद्य लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले रेस्तरां या भोजन जोड़ों की एक से अधिक शाखा वाले FBO को आवेदन करना होगा। 2 या अधिक राज्यों में कार्यरत FBO को अपने fssai registration kerala रजिस्ट्रेशन के लिए काम से काम एक सेंट्रल लइने लेना पड़ेगा प्रधान कार्यालय से और उनके लिए लागू पात्रता मानकों के अनुसार हरेक ब्रांच के लिए अलग से लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन

करना होगा।फ़ूड बुसिनेस्सेसको नियामक प्राधिकरण द्वारा FSSAI केंद्रीय लाइसेंस के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है:

  • FBO (रेस्तरां, रिटेलर, वितरक, आपूर्तिकर्ता) 20 करोड़,रुपये से अधिक के वार्षिक कारोबार के साथ।
  • मैन्युफैक्चरिंग या तेल की प्रोसेसिंग यूनिट्स से प्रक्रिया का सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन और तेल एक्सपेलर यूनिट सहित रिफाइनरियां, प्रति दिन 2 मीट्रिक टन से अधिक की क्षमता के साथ।
  • ढाबा, क्लब, कैंटीन और अन्य फ़ूड वेंडिंग एस्टाब्लिशमेंट्स शाखाओं के साथ एक से अधिक राज्यों में फैले हुए हैं और साल का टर्नओवर Rs.12 लाख से भी ऊपर है ।
  • व्होलेसलेर्स जिनका साल का टर्नओव Rs.30 करोड़ से कम नहीं है।
  • पांच या उससे ज़यादा स्टार रेटिंग जिन होटल को मिली है , वह भी सेंट्रल लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है ।
  • फ़ूड प्रोडक्शन या प्रोसेसिंग में शामिल 100% निर्यात उन्मुख यूनिट्स।
  • सभी इम्पोर्टर जो खाने की सामग्री और अद्दितीवस बेचेंते है ।
  • कैटरर्स जो सेंट्रल गोवेर्मेंट के निचे काम करते है जैसे की रलीवॉयस, एयरलाइन्स, एयरपोर्ट्स, सपोर्ट्स या डिफेन्स आदि।
  • 50,000 मीट्रिक टन से अधिक क्षमता वाले भंडार।
  • डेयरी इकाइयाँ (चिलिंग इकाइयाँ), जिन्हें संभालने या प्रोसेस करने की क्षमता के साथ, प्रति दिन 50,000 लीटर से अधिक।
  • 50 से अधिक बड़े जानवरों या 150 से अधिक छोटे जानवरों या प्रति दिन 1000 से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की वध क्षमता।
  • सभी फ़ूड प्रोसेसइंग यूनिट्स जिनमें पुन: पैकर्स भी हैं जिनकी प्रति दिन 2 मीट्रिक टन से अधिक की क्षमता वाले।

कुछ नई प्रक्रिया या तकनीक, और / या एक संयोजन का उपयोग करते हुए, खाद्य, एडिटिव या उसके घटक के एक आइटम के उत्पादन में शामिल सभी FBOs, जिनकी सुरक्षा FSSAI द्वारा अभी तक स्थापित नहीं की गई है। या उनके पास सुरक्षित उपयोग का इतिहास न हो। इसमें देश में पहली बार पेश किए जा रहे खाद्य लेख शामिल हैं।

fssai license 696x480 1

FSSAI License Kaise Le?

FSSAI license/ Registration lena unn logo ke liye jaruri hota hai jo food sector se jude hue hai. Food operators jaise manufacturer, storage, transporter, retailer, marketer, distributor ko license lena padta hai state ya central authority se. Hum batayenge FSSAI license kaise le (FSSAI in Hindi) sath hi hum iss articel mein FSSAI license / registration se jude sare baatein batayenge.

Hum iss article mein janenge:
FSSAI kya hai

FSSAI License Ke Liye Eligibility check

Registration/License ke liye jaruri documents

Registration/License fill karne ke liye account kaise banayein

Registration/License ke liye online kaise apply karein

Registration kaise karein

State license ke liye online kaise apply karein

Central license ke liye online kaise apply karein

License/Certificate ko renew kaise karein

Fssai kya hai

FSSAI license ko ‘food license’ ke naam se bhi jana jata hai (FSSAI in Hindi). Yah license kisi bhi food related business ko india mein chalne ke liye mandatory hai kyonki ye license assure karta hai ki aapka food product jo aap banate hai ya sell karte hai wo unn food standards ko satisfy karta hai jo Bharat Sarkar dwara nirdharit kiye gye hai.

FSSAI full form ‘Food Safety And Standards Authority Of India’ hota hai. ‘Ministry of Health and Family Welfare’ FSSAI ki admistrative ministry hai. Ismein 14 digit ka unique registration number milta hai manufacture ya trader ko jo ki food package par print hona mandatory hai.

Fssai L

icense Ke Liye Eligibility check

Jaruri nahi ki aap ko food license hi lena pade kewal food registration karane se bhi kaam chal sakta hai. Iske liye aap apni eligibility check karein aur jane FSSAI license kaise le.

Aapko FSSAI license ya registration lena pad sakta hai:

  • Registration: Agar aap ke business ka annual turnover Rs.12 lakh tak hai to app ko FSSAI registration karna hota hai.
  • State license: Agar aap ke business ka annual turnover Rs.12 lakh se exceed ho kar Rs.20 crore tak rahta hai to aap ko FSSAI state license lena padta hai.
  • Central license: Agar aap ke business ka annual turnover Rs.20 crore se jyada hai to aap ko FSSAI central license lena hota hai.

fssai registration / fssai registration kerala eligibility check

  • Step 1:  fssai registration / Sabse phele aap FSSAI ki official website par jayein. Website par click karne phir kuch iss tarah ka page khulega jo ki fssai registration kerala ka home page hai:
    Website ke liye yahan click karein.

image 8

  • Step 2: Ab jo Page khula hai usse niche scroll karein aur ‘check Eligibility’ par click karein.

ezgif 2 e011d00c6cf5.jpgbbbbb

  • Step 3: ‘Check eligibility’ par click karne ke baad ek naya tab khulega. Agar aapka business ek hi jagah par hai to ‘No’ par click karein otherwise ‘Yes’ par click karein.

image 9

  • Step 4: Agar aap ‘No’ par click karte hai to ek naya section khulega jismein aap apne business ke according hone wali production category par click karein.

image 11 1

image 12 1

  • Step5: Apne production ke according option par click karne ke baad niche scroll karein aur ‘proceed’ par click karein.

image 13

  • Step 6: Phir se ek naya tab khulega jismein right hand side mein ‘License category’ mein aap ke business ke according food Registration/State License/Center License likh kar aa jayega.

image 14

  • Aap ek se jyada business ki details add karke eligibility check kar sakte hai.

fssai registration for home bakers

fssai registration for home bakers lene ke liye different documents ki jarurt padti hai. Registration aur license ke liye kuch common documents chahiye hote hai. Chaliye kuch comman documents ki list jante hai jo dono registration aur license mein kaam aate hai:

  • Pan card (fssai registration kerala)
  • Passport size photo
  • Food business ke owner ka photo identity proof
  • Premises ke possession ka proof
  • Agar applicable ho to Association / Incorporation ka Certificate / Partnership Deed ka article, fssai registration for home bakers,

  • FBO ko handle aur deal karne ke liye food items ki ek vyaapak list
  • Food Security System Management Plan ( food registration ke liye jaruri nahi hai)

FSSAI state license ke jaruri kuch dusare documents:

  • proposed location ka layout
  • fssai registration kerala
  • Equipment or machinery jo ki jagah par install hai unki list
  • Manufacturers se NOC aur license ki copy
  • Jimedar insaan ke naam aur address ke details ke sath authorization Letter

fssai registration kerala central license ke jaruri kuch dusare documents:

  • Government Health Laboratory se water report ka analysis
  • IEC (Import Export Code) jo ki Directorate General of Foreign Trade ke dwara jaaree kiya gya ho
  • Mineral ya Carbonated Water ke construction mein included units ke liye Water Pesticide Residue Report
  • fssai registration kerala
  • Milk provider ka naam ya milk ka source
  • Meat ke Providers ya Meat Processing ki Unit

Agar applicable ho to :

  • Ministry of Tourism ke dwara alot kiya hua certificate
  • Vehicle Turnover Proof
  • Agar jaruri ho to) Annual business ka proof

Registration/License fill karne ke liye online account kaise banayein

Step 1: FSSAI license / Registration fill karne ke liye aapko fssai registration kerala ki website par account banana padta hai. Agar aap phele se user hai to ‘Existing users’ login mein par karke apna username aur password fill karein sath hi Captcha enter karein aur sign in karein.

Agar aap phele se user nahi hai to sign up par click karein.

image 15

Step 2: Sign up par click karne ke baad ek ‘FBO sign up’ form khulega. Usmein apni details enter karein aur ‘Register’ par click karein.

image 16

Step 3: Register par click karne ke baad ek naya tab khulega jismein ‘Account successfully created’ dhikhyega. Aagr aap account create karne ke 30 din baad tak fssai registration kerala Registration/License ke liye apply nahi karte to aap ki User ID disable ho jati hai. Ab aap ‘Click here’ par click karein.

fssai registration kerala License ke liye online kaise apply karein

Step 1: Ab aap phir se fssai registration kerala ke home page par aa jate hai. Ab aap existing users mein ja kar apne create ki hue User ID, password aur Captcha enter karne ke baad phir se ek naya page khul jayega.

image 44 2

Step 2: Ab iss naye open tab mein food fssai registration kerala License/Registration par click karien aur ‘Apply for License/Registration’ ka option aayega uss par click karein.

Step 3: ‘Apply for fssai License/Registration’ par click karne par ek undertaking ka option aayega. Jismein accept par click karein.

Step 4: Ab ‘select state’ par jakar apna state select karein. Uske baad ek option aayega jismein agar aap apka business ek se jyada state mein operate karte hai to ‘yes’ par click karein otherwise ‘no’ par click karein. Hum ‘No’ par click karenge.

Uske baad apne business mein production ke according option choose karein.

No’ par click karte hi business production category dikhane lagega agar aapki category first page par nahi hai to aap ‘other business’ par ja kar aur business category ko dekh sakte hai aur apne according option select kar sakte hai .

fssai registration kerala ऑननलाइन जारी होंगे फूड लाइसेंस

छोटे कारोबारियों को अब फूड लाइसेंस बनवाने के लिए कार्यालय और अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने होंगे।

 

fssai registration kerala की नई एडवाइजरी के अनुसार अब इन व्यापारियों के लाइसेंस जनाधार केंद्रों पर बनेंगे। खास बात यह है कि आवेदन करते ही हाथों-हाथ उन्हें रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा। 30 सितंबर तक लाइसेंस बनवाने वालों को प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी।

खाद्य पदार्थ तैयार करने और बेचने वालों को फूड सेफ्टी का लाइसेंस बनवाना अनिवार्य होता है। इसमें सामान्य ठेली लगाने वालों से लेकर बड़े होटल और उद्योग तक शामिल होते हैं। खाद्य सुरक्षा अभिकरण के लाइसेंस के बिना खाद्य पदार्थों की बिक्री नहीं की जा सकती है।

अभी तक यह लाइसेंस जिला अभिहीत अधिकारी के स्तर से जारी किए जाते थे। इसके लिए व्यापारियों को कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। साथ ही फूड इंस्पेक्टर की खुशामद भी करनी पड़ती थी। लेकिन अब फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने सालाना 12 लाख से कम टर्नओवर वालों को राहत दी है।

ऑथिरिटी की नई एडवाइजरी के अनुसार सालाना 12 लाख से कम टर्नओवर वाले व्यापारी देवभूमि जनसेवा केंद्र (कॉमन सर्विस सेंटर) पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के कुछ मिनट बाद ही उन्हें सर्टिफिकेट मिल जाएगा। इसकी एक प्रति ऑनलाइन खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण के पास पहुंच जाएगी।

ऐसे में उस पर किसी भी तरह की आपत्ति होने पर अभिकरण अगले 30 दिनों में जांच कर कार्रवाई कर सकेगा। 30 सितंबर तक पंजीकरण करने वाले व्यापारियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

तीन हजार जनाधार केंद्र
खाद्य सुरक्षा अभिकरण के अनुसार प्रदेश में तीन हजार जनाधार केंद्रों का संचालन हो रहा है। यहां लोगों के तमाम तरह के प्रमाण पत्र तैयार किए जाते हैं। इन केंद्रों का संचालन राज्य सरकार की ओर से किया जाता है।

बड़े व्यापारी भी होंगे शामिल
भविष्य में बड़े व्यापारियों और उद्योगों को भी ऑनलाइन योजना में जोड़ा जाएगा। शुरूआत में केवल छोटे व्यापारियों को ही इसका लाभ मिलेगा। अभी आवेदन के बाद फूड इंस्पेक्टर जांच रिपोर्ट देते हैं, जिसके आधार पर लाइसेंस जारी होता है।

अब व्यापारियों को fssai registration kerala लाइसेंस के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। हाथों-हाथ उनका पंजीकरण हो सकेगा और लाइसेंस तैयार हो जाएगा। इससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा।
– आरएस रावत, अभिहीत अधिकारी, मुख्यालय

1 thought on “(nEW) fssai registration kerala: Shop ka Registration Kaise Kare 2022”

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime