hosting meaning in hindi 2022 : hosting Kya Hai, When is hosting required?

|| hosting meaning in hindi, meaning of hosting in hindi, what is the meaning of hosting in hindi, web hosting meaning in hindi, ||

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो जानकारी की तलाश में रहते हैं। होस्टिंग का मतलब हिंदी में जानने के लिए आप भी इस लेख पर पहुंचे हैं। यह लेख हिंदी में होस्टिंग का अर्थ ( hosting meaning in hindi 2022 ) विस्तार से समझाने जा रहा है । यदि आप इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ते हैं , तो आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

हम मुख्य रूप से वेब होस्टिंग के विषय पर चर्चा करेंगे , लेकिन पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि होस्टिंग का हिंदी में क्या अर्थ है । hosting meaning in hindi का हिंदी में मतलब होता है होस्ट करना | आगंतुकों की मेजबानी । उदाहरण के लिए; “अगर आप इंडिया टीवी पर चल रहे प्रोग्राम “आप की अदालत” देख रहे हैं तो वह प्रोग्राम रजत शर्मा जी द्वारा होस्ट की जा रही है, इसी होस्ट करने वाले प्रक्रिया को होस्टिंग भी कहते हैं|”

hosting meaning in hindi 2022- (होस्टिंग हिंदी में मतलब)

hosting meaning in hindi 2022 : होस्टिंग का हिंदी में मतलब पूरी तरह से समझने के लिए आपको वेब होस्टिंग से भी परिचित होना चाहिए । वेब होस्टिंग एक ऑनलाइन सेवा है जो आपको अपनी वेबसाइट या एप्लिकेशन को इंटरनेट पर प्रकाशित करने की अनुमति देती है ।

एक वेब होस्टिंग सेवा मूल रूप से एक ऐसी जगह है जहां आप एक भौतिक सर्वर पर जगह किराए पर ले सकते हैं जहां आप अपनी वेबसाइट के सही ढंग से काम करने के लिए आवश्यक सभी फाइलों और डेटा को स्टोर कर सकते हैं । इंटरनेट सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो सुचारू रूप से चलता है ताकि कोई भी आपकी वेबसाइट देख सके ।

hosting meaning in hindi 2022 : hosting Kya Hai, When is hosting required?
hosting meaning in hindi 2022

यह आपकी होस्टिंग कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह सर्वर को चालू रखे, उसे malicious हमलों से बचाए, और आपकी सामग्री -> जैसे text, HTML, JAVA, images, and files– को आपके विज़िटर के ब्राउज़र में स्थानांतरित करे। हर वेबसाइट का एक डोमेन नेम ( Exp- Domain Name- Gadgetsupdateshindi.com ) और एक वेब होस्ट होता है।

hosting meaning in hindi

इंटरनेट पर खोज करते समय एक वेब ब्राउज़र (जैसे – Gadgetsupdateshindi.com ) मूल रूप से वेबसाइट के डोमेन नाम और सामग्री लोड करने से पहले जहां इसे होस्ट किया गया है ( यानी Hosting Compney ) के बारे में पूछताछ करता है। वेबसाइट होस्टिंग में वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सर्वर का प्रभावी ढंग से उपयोग करना शामिल है , और बाजार में कई अलग- अलग प्रकार की होस्टिंग उपलब्ध हैं । hosting meaning in hindi,

कई अलग – अलग वेब होस्ट हैं जो अपने ग्राहकों को केवल उन संसाधनों को चुनने की क्षमता प्रदान करते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। एक वेबसाइट जितनी लोकप्रिय होगी , उसे उतने ही अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी। hosting meaning in hindi 2022,

Hosting- मेज़बान का हिंदी अर्थ क्या होता है?

To understand Hosting in Hindi, first learn these things. | hosting meaning in hindi

hosting meaning in hindi 2022 : यदि आप एक वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपनी फाइलों, संपत्तियों और डेटाबेस को स्टोर करने के लिए एक सर्वर स्पेस प्रदाता ढूंढना होगा। जब कोई व्यक्ति अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में आपका डोमेन नाम टाइप करता है तो आपका होस्ट हर अनुरोध को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी फाइलों को स्थानांतरित करता है ।

होस्टिंग प्लान किराए के आवास के समान हैं – सर्वर को चालू रखने के लिए आपको नियमित रूप से किराए का भुगतान करना होगा । hosting meaning in hindi,

उदाहरण के लिए , आप सर्वर पर एचटीएमएल फाइलें और अन्य फाइलें अपलोड कर सकते हैं, वर्डप्रेस या ड्रुपल जैसी सामग्री प्रबंधन प्रणाली स्थापित कर सकते हैं, और इसी तरह आसानी से अपने डेटाबेस तक पहुंचें और अपनी साइट के लिए बैकअप बनाएं ।

hosting meaning in hindi 2022 : hosting Kya Hai, When is hosting required?
hosting meaning in hindi 2022 : hosting Kya Hai, When is hosting required? 3

अधिकांश वेब होस्टिंग प्रदाता अपने प्लेटफॉर्म के लिए cPanel होस्टिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। आपकी वेबसाइट के लिए सर्वर स्थान प्रदान करने के अलावा , होस्टिंग प्रदाता वेबसाइट प्रशासन सेवाएं भी प्रदान करता है, जैसे : hosting meaning in hindi,

  • SSL Certificate.
  • Email Hosting and Page Builders.
  • developer Tools.
  • 24/7 customer support service.
  • Automatic website backup.
  • hosting meaning in hindi

Web hosting types– (hosting meaning in hindi)

वेब होस्टिंग कंपनियों के लिए विभिन्न ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करना आम बात है – चाहे आप एक साधारण ब्लॉग शुरू करना चाहते हों या एक बड़ा ऑनलाइन व्यवसाय बनाना चाहते हों , जिसके लिए आपको एक विस्तृत कंपनी की वेबसाइट की आवश्यकता हो।

Web hosting types List

Shared hosting – what is it? – (साझा होस्टिंग – यह क्या है ?)

एक ही सर्वर पर होस्ट की गई कई अलग – अलग वेबसाइटें हैं , जिनमें से प्रत्येक को एक निश्चित मात्रा में भंडारण स्थान और संसाधन प्राप्त होते हैं। इस प्रकार की होस्टिंग आमतौर पर सबसे कम खर्चीली होती है, जिसमें कम से कम हार्डवेयर का उपयोग होता है। Shared hosting एक नौसिखिया या ब्लॉगर का सबसे अच्छा विकल्प अक्सर यही होता है ।

Here are some examples of shared hosting.

आमतौर पर प्रत्येक प्रकार की होस्टिंग के लिए एक से अधिक होस्टिंग प्लान होते हैं । यहाँ Resellerclub पर , साझा वेब होस्टिंग तीन अलग-अलग होस्टिंग पैकेजों के साथ आती है। इस तरह की होस्टिंग से आप दूसरे क्लाइंट्स के साथ एक सर्वर शेयर करते हैं। यह अधिकांश छोटे व्यवसायों और व्यक्तिगत ब्लॉगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है ।

Shared hosting has its advantages and disadvantages

Shared hosting, साझा होस्टिंग लाभShared hosting नुकसान
यह छोटी व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए एकदम सही विकल्प है ,सर्वर कॉन्फ़िगरेशन पर नियंत्रण का अभाव ।
जिन्हें कम लागत, उपयोग में आसान सुविधाओं और तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है।अन्य वेबसाइटों पर बढ़ा हुआ ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकता है।
पूर्व-कॉन्फ़िगर सर्वर विकल्प। उपयोग में आसानी के लिए सुविधाजनक hPanel कंट्रोल पैनल ।आपकी वेबसाइट धीमी हो सकती है
रखरखाव और सर्वर Administration को कवर किया गया।सर्वर कॉन्फ़िगरेशन आपके नियंत्रण से बाहर है । 

What is Virtual Private Server (VPS) – VPS सर्वर होस्टिंग क्या है?

आइए समझते हैं कि वर्चुअल प्राइवेट सर्वर क्या हैं: निजी सर्वर, जैसा कि उनके नाम का तात्पर्य है, इसका मतलब है कि वे विशेष रूप से आपके होंगे । यह आपका अपना निजी या समर्पित सर्वर होने जैसा है , लेकिन वर्चुअलाइज्ड है। VPS सेवा आपको एक निश्चित मात्रा में संसाधन प्रदान करती है जिसे आपको साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है ।

यह वर्चुअल सर्वर आपको रूट एक्सेस हासिल करने, अपना पसंदीदा ओएस स्थापित करने और अपने प्रोजेक्ट पर अद्वितीय स्वतंत्रता और लचीलेपन के साथ काम करने का अवसर देता है। बैक-एंड सेवाएं भौतिक सर्वरों का प्रबंधन करती हैं, गति, अपटाइम और स्थिरता सुनिश्चित करती हैं, ताकि आप अपने प्रोजेक्ट पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें ।

A few examples of VPS web hosting (VPS वेब होस्टिंग के कुछ उदाहरण ।)

examples of VPS web hosting : यदि आप वर्चुअल प्राइवेट सर्वर का उपयोग करते हैं , तो आप अभी भी उसी सर्वर को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करते हैं, हालांकि आपका वेब होस्ट आपको उस सर्वर पर एक अलग विभाजन प्रदान करता है।

Features of VPS Web Hosting

  • संक्षेप में : यदि आपको बहुत सारे संसाधनों और अद्वितीय स्थिरता की आवश्यकता है तो VPS होस्टिंग सबसे अच्छा विकल्प है ।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि VPS होस्टिंग आपको समर्पित संसाधन प्रदान करती है ।
  • इसका मतलब है कि आपको अपने सीपीयू पावर, रैम या डिस्क स्थान को साझा करने की आवश्यकता नहीं है ।
  • आपके पास एक निर्धारित राशि है जिसे आप अपनी इच्छानुसार आवंटित कर सकते हैं ।
  • VPS होस्टिंग की प्रकृति स्थिरता की गारंटी देती है।
  • सभी संसाधन उपयोगकर्ताओं को सावधानीपूर्वक आवंटित किए जाते हैं , इसलिए उच्च उपयोग अवधि भी सर्वर स्थिरता को प्रभावित नहीं करेगी ।
  • हालाँकि, ग्राहक सहायता टीम केवल VPS होस्टिंग के प्रबंधन से संबंधित बैक-एंड प्रश्नों और मुद्दों में आपकी सहायता करने में सक्षम है ।
  • संभवतः VPS होस्टिंग का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपको आवंटित संसाधनों पर रूट एक्सेस और बेजोड़ नियंत्रण प्राप्त होता है ।
  • यह आपको साझा होस्टिंग, संसाधन-गहन परियोजनाओं पर काम करने, और बहुत कुछ की तुलना में ऑपरेटिंग सिस्टम की एक विस्तृत श्रृंखला स्थापित करने की अनुमति देता है ।

Note: – If you want all the readers to get the information related to any government scheme, Aadhar card, PAN card or Common Service Center related to the state government or central government like this! So connect through the social media given below and also follow the notification given in the web site gadgetsupdateshindi.com .

अगर आपको यह hosting meaning in hindi 2022 : hosting Kya Hai, When is hosting required? पोस्ट पसंद आया है! तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Jeet Jaiswal

❤️ Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information ️❤️ 

❤️ Follow US On Google NewsClick Here
❤️ Whatsapp Group Join Now  Click Here
❤️ Facebook Page Click Here
❤️ Instagram Click Here
❤️ Telegram Channel Gadgets Updates Hindi Click Here
❤️ Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
❤️ Twitter Click Here
❤️ Website  Click Here

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime