How to get Kisan Credit Card 2022 : and apply online pm kisan.gov.in

How to get Kisan Credit Card 2022 : and apply online pm kisan.gov.in

Kisan Credit Card Scheme Upsc, kcc Loan Recovery, kcc Insurance, kisan Credit Card Apply Online Sbi, kisan Card Apply Online, kcc Loan Interest Rate 2019, kisan Credit Card Pdf, kisan Credit Card Online Apply Bihar, pm Kisan Yojana2019, pm kisan Nagaland

टाइम कितना हो रहा है ? : Time Kitna Ho Raha Hai [ Time Please 2022 ] – समय कितना हुआ ?

Download KCC Form – PM-Kisan

 

किसान क्रेडिट कार्ड  कैसे बनवाएं व ऑनलाइन अप्लाई करें 2022

How to get Kisan Credit Card 2020 and apply online pm kisan.gov.in
How to get Kisan Credit Card 2020 and apply online pm kisan.gov.in

केंद्र सरकार ने आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को शुरू करने का फैसला किया है। जिससे अब मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसान लाभार्थियों (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiaries) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card – KCC) की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 (Kisan Credit Card Apply Online – KCC) के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण आसानी से मिल सकेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड (KCC Application Form In Pdf Format) बनवाने के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ़ फ़ारमैट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020-21 के तहत ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म (KCC Application Form PDF) किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों (PM-KISAN Beneficiaries) के लिए 10 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। यही नहीं दिये जाने वाले कर्ज पर ब्याज भी सिर्फ 4 फीसदी का ही होगा। सरकार का मानना है कि इससे किसानों की साहूकारों पर निर्भरता घटेगी और उन्हें खेती और कृषि से संबन्धित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से पैसा मिल सकेगा।

अभी तक इस स्कीम से 9.5 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं जिसके तहत पहले राउंड में इन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। इस तरह शुरुआत में करीब 10 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड स्कीम से जोड़ा जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाना है और ऑनलाइन आवेदन (Kisan Credit Card Online Registration Form – KCC) कैसे करना है इससे संबंधित जानकारी के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

kisan credit card online application form pm kisan

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र – जरूरी बातें

केसीसी ऋण कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसान के पास क्या-क्या दस्तावेज (Documents Required to Apply Online Form for Kisan Credit Card – KCC) होने चाहिए इसकी सूची नीचे दी गई है:

  • बैंक में बचत खाता जो आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • किसान के ऊपर पहले से ही किसी अन्य बैंक का कर्ज नहीं होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • रिहायसी प्रमाण पत्र

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की देश में कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और केंद्र सरकार की यह नई नीति किसानों की आय को 2022 तक दोगुना (Doubling Farmers Income by 2022) करने में भी मदद करेगी। इसके अलावा मोदी सरकार किसानों को 6,000 रुपए सालाना पहले से ही दे रही है और आगे के लिए अन्य योजनाओं पर भी काम चल रहा है जो किसानों को बेहतर जीवन देने में काफी हद तक मदद करेगी।

बजट (Union Budget 2020-21) में किसानों के लिए 30 पर्सेंट का इजाफा किया गया है बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए इस साल बजट में 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पिछले बजट के मुकाबले यह 30 फीसदी का इजाफा है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा 15,695 करोड़ रुपये का आवंटन प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के लिए आवंटित किए गए हैं।

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime