Kisan Samman Nidhi Yojna / केवल इन किसानों को मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की दूसरी किस्त, जानें यहां

चुनाव से पहले जारी हुए बजट में मोदी सरकार ने अब तक की किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना का ऐलान किया था जिसे नाम मिला था प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम। जिसकी दूसरीकिस्त जारी करने की इजाज़त चुनाव आयोग ने दी दी है। लेेकिन खास बात ये है कि दूसरी किस्त केवल उन्ही किसानों को मिलेगी जिनका रजिस्ट्रेशन आचार संहिता लगने से पहले यानि कि 10 मार्च तक हो चुका है। जी हां…2000 रूपए की दूसरी किस्त10 मार्च से पहले इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों को 1अप्रैल से मिलने लगेगी।

narendra modi kisan

24 फरवरी को दी गई थी पहली किश्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरूआत गोरखपुर से की थी। जिसमें रजिस्टर्ड किसानों को 2 हज़ार रूपए की पहली किस्त दी गई थी। जिसके बाद अब दूसरी किस्त की बारी है। लेकिन इसका फायदा केवल उन्ही किसानों को मिलेगा जिन्होने 10 मार्च तक खुद को रजिस्टर्ड करा दिया था।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम क्या है?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम खासतौर से किसानों के लिए है। जिसमें किसानो को साल में 6 हज़ार रूपए नकद मिलेंगे। 6 हज़ार की ये रकम 2-2 हज़ार की तीन किस्तों में मिलेगी। पहली किस्त दी जा चुकी है तो वही दूसरी किस्त 1 अप्रैल से दी जाएगी। इस योजना का फायदा लगभग 12 करोड़ किसानों को होगा।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime