New Aadhar Card Center will open from UIDAI on 59 new cities

Passport Seva Kendras like Aadhar office: Delhi, Vijayawada get UIDAI centers.

यूआईडीएआई ने दिल्ली और विजयवाड़ा में पहले ‘आधार सेवा केंद्र’ को चालू कर दिया है, जो वर्ष के अंत तक 114 ऐसे केंद्रों को स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना का प्रस्ताव पेश कर रहा है।

aadhaar card center

ये आधार केंद्र, नामांकन, अपडेशन और अन्य गतिविधियों की सुविधा के लिए, यूआईडीएआई के स्वयं के और हजारों केंद्रों के अलावा संचालित होंगे, जो वर्तमान में बैंकों और डाकघरों द्वारा चलाए जा रहे हैं, और सरकारी परिसरों (समान आधार सेवाओं की पेशकश) में, स्रोत निजी विकास ने पीटीआई को बताया।

भारत के अद्वितीय पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई ) की स्थापना के बीच में है ‘आधार’ सेवा केन्द्रों की अनुमानित परियोजना लागत पर भारत भर में 53 शहरों को कवर – पासपोर्ट सेवा केन्द्रों की अवधारणा के समान – ‘(पूछता है) ₹ 300-400 करोड़ ।

नए केंद्र पायलट आधार पर काम कर रहे हैं, सूत्र ने कहा कि दिल्ली केंद्र – अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन परिसर में स्थित है – एक दिन में 1,000 नामांकन / अपडेशन अनुरोधों को संभालने की क्षमता है। यह 16 वर्कस्टेशनों से सुसज्जित है और सप्ताह के छह दिनों में परिचालन में शामिल होगा। इसे मंगलवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन ही बंद रखा जाएगा।

विजयवाड़ा केंद्र की क्षमता दिल्ली केंद्र की आधी है।

जिस अधिकारी का नाम आगे नहीं होना चाहिए, उसने कहा कि नए केंद्र आधार नामांकन और अपडेशन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जनता को और अधिक स्पर्श बिंदु प्रदान करना चाहते हैं।

चूंकि एएसके में अधिक क्षमता है, इसलिए नामांकन और अपडेशन के लिए अन्य अनुरोधों को अन्य केंद्रों की तुलना में दैनिक आधार पर संसाधित किया जा सकता है। इसके अलावा, नया एएसके मॉडल लोगों को उनकी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक करने की अनुमति देने के लिए एक ऑनलाइन नियुक्ति प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता है।

यूआईडीएआई की योजना 2019 के अंत तक विभिन्न स्थानों पर 114 एएसके स्थापित करने की है।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime