How to open an New Aadhar card center digital seva portal | gadgetsupdateshindi

csc aadhar registration digital seva portal

Process to start Aadhar Nomination Center

Establishment of Aadhar Enrollment Center in Government premises

 

How to open an Aadhar card center

How to apply for aadhar cen

आप लोगोने बिल्कुल सही सुना है अब सभी लोगो के आधार कार्ड सरकारी परिसर में ही बनेंगे. अब सरकारी आदेशानुसार सभी आधार नामांकन केंद्र धारको को अपना आधार सेंटर सरकारी परिसर में स्थलांतर करना पड़ेगा, अगर आप अपना आधार नामांकन केंद्र सरकारी परिसर में स्थलांतर नहीं करते है तो आप का आधार केंद्र बंद कर दिया जायेगा.

अगर आप नया आधार केंद्र शुरू करना चाहते है तो में आप लोगो के सामने एक बात स्पष्ट करना चाहता हु, अगर आपकी तयारी है सरकारी परिसर में काम करने की तो ही आधार नामांकन केंद्र की प्रक्रिया शुरू करे अन्यथा उसका विचार करना भी छोड़ दे, क्योंकि आने वाले दिनों में अब सरकार सारी आधार सेवाए सरकारी परिसर में ही शुरू करने देने वाली है.

चलिए आइये बढ़ते है हमारे बाकि भाइयो की तरफ अगर आप आधार नामांकन केंद्र लेना चाहते है तो आपको किन किन चीजो की जरुरत है और वो कैसे लेना है और क्या करना है यह में आपको पूरी जानकारी देने वाला हु शुरुवात से आखिर तक आप इस पूरा पढ़े नहीं तो आप कही चुक जायेंगे चलिए आइये शुरू करते है.

Process to start Aadhar Nomination Center

 

  1. आधार नामांकन शुरू करनेसे पहले आप ये जान लीजिये की आप की योग्यता आधार सेंटर शुरू करने की है या नहीं, आधार सेंटर शुरू करने के लिए आपको कमसे काम 12 वी कक्षा पास होना अनिवार्य है. अब आप पूछोगे की ऐसा क्यों, अगर आप 12 वी कक्षा पास नहीं है तो आप इसकी शुरुवात भी नहीं कर सकते आप यही रुक जाइये, मै इसके बारेमे आपको और सविस्तर में आगे बताऊंगा ही मगर हमें आगे बढ़ाना है, तो पहले उसके बारे में बात करेंगे.
  2. आधार नामांकन केंद्र शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की UIDAI सुपरवाइजर की परीक्षा पास करनी होती है.
  3. आधार की UIDAI सुपरवाइजर परीक्षा के लिए अर्जी करने के लिए आपको कमसे काम 12 वी कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.
  4. आपको आधार परीक्षा के लिए (Registration) आवेदन करने से पहले आपको ध्यान रखना है की आप कौनसी कंपनी से आधार का काम लेना चाहते है.
  5. आधार का काम लेने के लिए आपको किसी प्रत्यक्ष सरकारी कार्यलय से नहीं मिलाने वाला, यह आपको किसी प्राइवेट कंपनी से या तो (CSC) कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये ही लेना पड़ेगा.
  6. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी प्राइवेट कंपनी से संपर्क करना होगा जो आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी देते है.
  7. अगर आपके पास (CSC) कॉमन सर्विस सेंटर है तो आपको किसीसे संपर्क करने की जरुरत नहीं है. आप आपही के लॉग इन से आवेदन कर सकते है.
  8. अगर आपके पास (CSC) है तो आपको आधार नामांकन केंद्र बिल्कुल मुफ्त में मिल जायेगा.
  9. अगर आपके पास (CSC) नहीं है तो आप जिस किसी कंपनी से लेंगे उनको आपको पैसे देने पड़ेंगे और वो रक्कम काफी बड़ी भी हो सकती है और वो आपको कभीभी वापस मिलने वाली नहीं होती है.
  10. आप कहिसे या किसीसे भी आधार सेंटर ले मगर आपको आधार की सुपरवाइजर परीक्षा पास करनी ही पड़ेगी. हमने हमारी वेबसाइट परअपने भाइयो और बहनो के लिए एक आधार सुपरवाइजर परीक्षा का डेमो तयार किया है आप इसके जरिये आधार की सुपरवाइजर परीक्षा जरुर पास करोगे, क्योंकि यह डेमो हमने सभी को ध्यान में रखते हुए बनाया है आपको आधार परीक्षा के बारेमे और जानना है और वो कैसे होती है तो आप यहाँ क्लिक्क करे UIDAI आधार सुपरवाइजर परीक्षा

आधार नामांकन केंद्र शुरू करने की प्रक्रिया

ऊपर दिए गए लिंक पर आप क्लिक करके डायरेक्ट डिजिटल सेवा पोर्टल के आधार संबंधित वेबसाइट पर आ जाएंगे जहां से कुछ ही दिनों बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है जहां पर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर आपके पास डिजिटल सेवा पोर्टल की आईडी पासवर्ड नहीं है तो आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे

(CSC) कॉमन सर्विस सेंटर से आधार सेंटर के लिए कैसे आवेदन करे

    1. UIDAI आधार सुपरवाइजर परीक्षा को आवेदन करते समय आपको ध्यान रखना की आपने जो एजंसी का नाम चुना वह CSC E-governance Services ltd. है या नहीं. अगर अपने इस परीक्षा को आवेदन करते समय किसी दूसरी एजेंसी का नाम चुना हो तो आपको फिरसे परीक्षा के लिए आवेदन करना पड सकता है.
    2. UIDAI आधार सुपरवाइजर परीक्षा पास करने के बाद अब आपको पहले अपने दस्तावेज़ तयार करने है, वो दस्तावेज़ कौनसे है उसके बारेमे मै आपको बताने वाला हु मगर आपको पहले मेंरी यह राय है की आप खुद आधार केंद्र के लिए आवेदन करने से पहले अपने जिल्हे के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करे ताकि आपको आगे परेशानियों का सामना ना करना पड़े, अगर आप अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर की सहायता लेकर यह काम करते है तो आपको जल्दीही सफलता मिलेगी.
    3. आपको किन दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी
      1. सरकारी 100 रूपये वाला स्टैम्प बॉन्ड पेपर जिसपर आपको खुद का
      2. UIDAI आधार सुपरवाइजर प्रमाणपत्र
      3. सरकारी परिसर का सबूत
      4. सरकारी सेवानिवृत्त व्यक्ति, सत्यापनकर्ता का कोई भी एक दस्तावेज़ (पेंशन पत्र / आईडी कार्ड)
    4. आधार सेंटर शुरू करने के लिए आपको किन सामग्री की जरुरत पड़ेगी
      1. आधार किट जिसमे फिंगरप्रिंट और आईरिस दोनों डिवाइस की जरूरत पड़ेगी
      2. लैपटॉप
      3. वेब कैमरा
    5. इस तरह से आप अपने आधार सेंटर शुरू कर सकते है आपको अगर वास्तविकता से देखना है की ये प्रोसेस कैसे की जाती है तो आप निचे गये लिंक पर क्लिक करके मेरे youtube चैनल के विडियो को देख कर यह अच्छी तरह से समझ सकते है धन्यवाद!

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime