PM Kisan Tractor Yojana 2022: Today सरकार दे रही है, ट्रैक्टर योजना में किसानों को- ट्रैक्टर खरीदने पर बंपर सब्सिडी

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना , Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana Apply , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन , प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना , Pradhanmantri tractor Yojana online Application , Pm kisan Tractor Yojana ||

आज के इस आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से PM Kisan Tractor Yojana 2022 के संबंधित जानकारी आपको विस्तार पूर्वक दी जाएगी इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ऐसे किसान भाइयों को सीधा लाभ पहुंचाने के उद्देश्य किया गया है | जिससे कि उनको खेती-बाड़ी के संबंधित इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर अथवा संबंधित उपकरण मैं कुछ Tractor Subsidy Scheme दी जाती है |

जिसमें ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 परसेंट तक सीधे PM Kisan Tractor Yojana 2022 कराई जाती है अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें! PM Kisan tractor Yojana 2022 में आवेदन कैसे करनी है, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज इत्यादि की जानकारी विस्तार में प्राप्त करते हैं ।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री ट्रैक्टर किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत देश में रहने वाले सभी वर्ग के किसानों के लिए जारी किया गया है| जिसमें किसान ट्रैक्टर योजना के तहत पात्रता रखने वाले किसान अपने राज्य स्तर के राज्य में मौजूद किसान सब्सिडी पर ट्रैक्टर प्राप्त कर सकते हैं|

यह PM Kisan Tractor Yojana 2022 मोदी सरकार के तरफ से शुरू की गई है लेकिन आवेदन की प्रक्रिया को राज्य के अधीन ही करनी होती है, क्योंकि इसका पूरा फंड राज्य अथवा केंद्र के सहयोग से ही मिलती है, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया किस राज्य में ऑनलाइन के माध्यम से किए जा रहे हैं|

तो कहीं दफ्तर में भी जाने पड़ सकते है इसके अलावा इस योजना का लाभ सीधे बैंक खातों में दे देगा सब्सिडी के रूप में या डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भी इसका सीधा लाभ किसान के खातों में तथा आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से पीएम किसान योजना का लाभ देने की योजना बनाई गई है

चुके किसी भी सरकारी योजना का लाभ लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT के माध्यम से दिया जाता है और DBT पैसा प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022, Government is giving, to farmers in tractor scheme,  bumper subsidy on buying tractor
PM Kisan Tractor Yojana 2022: Today सरकार दे रही है, ट्रैक्टर योजना में किसानों को- ट्रैक्टर खरीदने पर बंपर सब्सिडी 2

PM KISAN TRACTOR YOJANA 2022 – Overview

योजना का नामPM Kisan Tractor Yojana 2022
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
PM Kisan Tractor Yojana 2022 उद्देश्यदेश के सभी किसानों तक ट्रैक्टर की पहुंच कराना
लाभार्थीदेश का हर एक किसान
सहायता का मोडसीधे बैंक खाते में सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से
आवेदन का तरीकाराज्य सरकार के अधीन (किसी राज्य में ऑनलाइन किसी-किसी राज्य में ऑफलाइन और किसी राज्य में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से )

PM Kisan Tractor Yojana 2022 – के मुख्य उद्देश्य

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वह अपने स्वयं के पैसे से ट्रैक्टर और कृषि यंत्र की खरीद कर सकें । देश की जरूरत दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही हैं, किसानों को देश की जरूरत पूरा करने के लिए आधुनिक खेती PM Kisan Tractor Yojana 2022 को बढ़ावा देना होगा और खेती में तेजी लानी होगी तेजी लाने के पश्चात ही किसानों की आर्थिक स्थिति भी आगे बढ़ पाएगी ।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कृषि क्षेत्र में बहुत सारे लाभकारी योजनाओं को लाया गया है जिसका किसान लाभ ले रहे हैं । भारत सरकार के द्वारा कृषि क्षेत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान मानधन योजना मील के पत्थर का काम कर रही है ।

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर किसानों को और ज्यादा आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना चाह रहे हैं जिस उद्देश्य से सरकार ने Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2020 की शुरुआत की है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022  के तहत सरकार के द्वारा किसानों को नया ट्रैक्टर की खरीद पर किसी राज्य में 20% तो कहीं पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है । यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलाकर 50% तक दय होती है । सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 को शुरू करने के पीछे किसानों की आर्थिक स्थिति को तेज करना और भारत के कृषि में तेजी लाना है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022 – के लाभ ।

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2020 का लाभ केवल और केवल किसानों को ही मिल पाएगा इस योजना के तहत किसानों को निम्नलिखित लाभ मिल सकते हैं ।

  • PM Kisan Tractor Yojana 2022 का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं ।
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022 के तहत देश के किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50% तक की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 के तहत किसानों को लाभ सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाता है अतः किसानों के पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है साथ ही इस बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना भी अनिवार्य है ।
  • ➡️ किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर अपनी जेब से ट्रैक्टर की राशि का 50% योजना में आवेदन के बाद स्वीकृति मिल जाने के पश्चात लगानी होती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 का लाभ लेने के लिए किसान पहले से किसी कृषि सब्सिडी स्कीम के तहत जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए । यानी किसान पहले से किसी कृषि यंत्र पर सब्सिडी प्राप्त किया हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • ➡️ देश की महिलाएं जो किसानी करती है इनको PM Kisan Tractor Yojana 2022 के तहत अधिक लाभ पहुंचाया जाएगा ।
  • ➡️ PM Kisan Tractor का लाभ लेने के लिए किसानों के नाम से खेती योग्य जमीन होनी जरूरी है । अगर जमीन किसी दूसरे के नाम से है तो किसान अपने नाम पर ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं कर सकता है ।
  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को लगभग 50% तक की सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध करा दिया जाता है साथ ही ट्रैक्टर के 50 फ़ीसदी की रकम किसान लोन के रूप में भी प्राप्त कर सकता है ।

PM KPM Kisan Tractor Yojana 2022 – DOCUMENTS AND ELIGIBILITY

अगर आप PM Kisan Tractor Yojana 2022 के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास अवश्य रख ले ।

  1. ➡️ PM Kisan Tractor Yojana 2022 का लाभ केवल देश के किसानों को ही दिया जाएगा ।
  2. ➡️ इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई के पास अपने नाम कृषि योग्य भूमि होने चाहिए ।
  3. ➡️ आवेदक आवेदन के पहले 7 साल तक इस तरह के किसी सरकारी योजना केंद्र अथवा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभार्थी नहीं होना चाहिए ।
  4. ➡️ आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है ।
  5. ➡️ जमीन के दस्तावेज
  6. ➡️ पहचान पत्र :- मतदाता पहचान कार्ड /पैन कार्ड /पासपोर्ट/ आधार कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि
  7. ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  8. ➡️ मोबाइल नंबर
  9. ➡️ किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Tractor Yojana 2022 – में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप PM Kisan Tractor Yojana 2022 के तहत अपना आवेदन देना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा करना होगा , अगर आप ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा करते हैं तो आवश्यक दस्तावेज को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ले जाकर आवेदन कर सकते हैं । PM Kisan Tractor Yojana 2022 के लिए आवेदन नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से लिए जा रहे हैं ।

आपको जनसेवा केंद्र पर जाना होगा और जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को बताना होगा कि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं संचालक के द्वारा आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा | जिसे आप भरेंगे और आवश्यक दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताई है सभी दस्तावेज को जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को देंगे । जन सेवा केंद्र संचालक आपके दस्तावेज और आपकी जानकारी को ऑनलाइन अपने पोर्टल पर दर्ज करेगा और आपसे एक छोटा सा चार्ज लेगा ।

जैसे ही जन सेवा केंद्र के द्वारा आपका आवेदन कर दिया जाएगा आपको आवेदन की सिलिप दी जाएगी जिसके बदौलत आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति को जांच पाओगे । हमने आपको पहले भी बताया था कि PM Kisan Tractor Yojana 2022 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दिए जा रहे हैं ऑफलाइन आवेदन तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं लेकिन कुछ राज्य में ऑनलाइन आवेदन भी लिए जा रहे हैं जिसके आधिकारिक वेबसाइट के लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022 ALL STATE WEBSITE LIST

PM Kisan Tractor Yojana 2022 राज्यों के नामPM Kisan Tractor Yojana 2022 आवेदन करने की Link (Online Portal)
अंडमान – निकोबारऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
आंध्र प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
अरुणाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
असमOffline आवेदन – Form के लिए Link
बिहारऑनलाइन आवेदन लिंक
चंडीगड़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
छत्तीसगढ़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दादरा – नगर हवेलीoffline आवेदन
दमन – दीउऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दिल्लीoffline आवेदन
गोवाऑनलाइन आवेदन लिंक
गुजरातऑफलाइन आवेदन
हरयाणाऑनलाइन आवेदन लिंक
हिमाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
जम्मू & कश्मीरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
झारखंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
कर्नाटकऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
केरलाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मध्य प्रदेशऑनलाइन आवेदन लिंक
महाराष्ट्रऑनलाइन आवेदन लिंक
मणिपुरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मेघालयऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मिज़ोरमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
नागालैंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उड़ीसाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पांडेचरीऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पंजाबऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
राजस्थानऑफलाइन आवेदन ( E-Mitra )
सिक्किमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तमिलनाडूऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तेलंगानाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
त्रिपुराऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तरांचलऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तर प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पश्चिम बंगालऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )

PM Kisan Tractor Yojana 2022 – दस्तावेज

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जमीन के दस्तावेज
  • जमीन किसान के नाम पर होनी चाहिए
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर

नोट :- आज हमने आपको PM Kisan Tractor Yojana 2022  से संबंधित लगभग सभी जानकारी दी है , अगर फिर भी कुछ रह गया हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ ले हमारे टीम के द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022 – जारी महत्वपूर्ण लिंक देखें?

Gadgets Update Hindi Home Page LinkClick Here
PM Kisan Tractor Yojana 2022Click Here
PM Kisan Tractor Yojana 2022 Official Home PageClick Here
Instagram Joining LinkClick Here

Note: – If you want all the readers to get the information related to any government scheme, Aadhar card, PAN card or Common Service Center related to the state government or central government like this! So connect through the social media given below and also follow the notification given in the web site gadgetsupdateshindi.com.

अगर आपको यह PM Kisan Tractor Yojana 2022 – प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना पोस्ट पसंद आया है! तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Jeet Jaiswal

FAQ : PM Kisan Tractor Yojana 2022

PM Kisan Tractor Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?

PM Kisan Tractor Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आवेदन आप दो माध्यम से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन । यह आपके राज्य पर निर्भर करता है कि उस राज्य में आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं या ऑफलाइन ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022 के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार आपको ट्रैक्टर की राशि के 50% तक की राशि सब्सिडी के रूप में देगी ।

किसान ट्रैक्टर योजना के लिए किस-किस राज्य में आवेदन किए जा सकते हैं ?

किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार की योजना है अतः आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

PM Kisan Tractor Yojana 2022?

PM Kisan Tractor Yojana 2022 या कृषि यंत्र अनुदान योजना योजना राज्य सरकार के अंतर्गत समय पर चालू और बंद की जाती है आप अपने राज्य में चेक करें कि अभी योजना के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं । राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर आपको इसके संबंधित जानकारी मिल जाएगी ।

2 thoughts on “PM Kisan Tractor Yojana 2022: Today सरकार दे रही है, ट्रैक्टर योजना में किसानों को- ट्रैक्टर खरीदने पर बंपर सब्सिडी”

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime