PM Narendra Modi launches e-Gram Swaraj | Swamitva yojana

pm swamitva yojana official website | swamitva yojana portal | e gram swaraj yojana | swamitva yojana registration |

PM Narendra Modi launches e-Gram Swaraj | Swamitva yojana development of villages

स्वामित्व योजना से गांवों के घरों पर भी शहरों की तरह मिलेंगे लोन, ड्रोन से होंगी संपत्तियों की मैपिंग, ई-ग्राम स्वराज ऐप भी पीएम नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च

इस स्कीम का बड़ा फायदा यह होगा कि लोग अपनी संपत्तियों का वित्तीय इस्तेमाल भी कर पाएंगे। यही नहीं गांवों की आवासीय संपत्तियों पर भी शहरों की तरह लोन मिल सकेंगे। इसके अलावा लोगों को की संपत्तियों को अवैध कब्जों से भी मुक्त कराया जा सकेगा।

Swamitva yojana will use drones in the mapping properties in villages. This will help in reducing disputes over property. The portal will help in making it easier for villagers to avail loans from banks.

swamitva yojana 620x400 1

swamitva yojana app download

पंचायती राज दिवस के मौके पर शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना को लॉन्च किया। इस स्कीम को ग्रामीण इलाकों में आवासीय संपत्तियों की पैमाइश करने और उनके दस्तावेजीकरण के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। swamitva yojana app download, इस स्कीम के तहत ड्रोन के जरिए हर गांव की सीमा के तहत आने वाली संपत्तियों का ब्योरा जुटाया जाएगा और फिर लोगों को उनकी संपत्ति के हक से जुड़े दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे।
 
पीआईबी के मुताबिक इस स्कीम का बड़ा फायदा यह होगा कि लोग अपनी संपत्तियों का वित्तीय इस्तेमाल भी कर पाएंगे। यही नहीं गांवों की आवासीय संपत्तियों पर भी शहरों की तरह लोन मिल सकेंगे। इसके अलावा लोगों को की संपत्तियों को अवैध कब्जों से भी मुक्त कराया जा सकेगा।
 
e gram swaraj Parasoft | e gram sabha | swamitva yojana app download | egram swarojgar yojana,
 
पीएम नरेंद्र मोदी ने ई-ग्राम स्वराज और स्वामित्व योजना के लिए दो पोर्टल भी लॉन्च किए हैं। ई-ग्राम ऐप भी लॉन्च किया गया है। इसके जरिए गांवों में चलने वाली परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर की ग्राम पंचायतों को डिजिटली संबोधित करते हुए स्वामित्व योजना का ऐलान किया। 
 

आइए जानते हैं, क्या हैं ई-ग्राम स्वराज ऐप और Swamitva Yojana के मायने

 
गांव के घरों पर भी मिलेंगे शहरों की तरह लोन: अब स्वामित्व योजना की बात की जाए तो इसके जरिए ग्रामीणों को अपनी संपत्तियों के दस्तावेज हासिल हो सकेंगे। अब तक गांवों में आबादी की भूमि का कोई दस्तावेजीकरण नहीं होता था। अब संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े खत्म होंगे। इससे गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग में मदद मिलेगी।
 
पीएम ने बतााय कि शहरों की तरह गांवों में भी लोग बैंकों से लोन ले सकेंगे। अभी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू कर रहे हैं। फिर इसे देश के हर गांव में लागू किया जाएगा।
 
 

E-Gram Swaraj App will get information of every village project: | ई-ग्राम स्वराज ऐप मिलेगी गांव की हर परियोजना की जानकारी: 

 
ई-ग्राम स्वराज ऐप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड और उनके कामकाज की जानकारी हर ग्रामीण को मिल सकेगी। पीएम मोदी ने कहा कि इसके माध्यम से पारदर्शिता भी आएगी और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी।
 
इसी से पंचायत में होने वाले विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गांव के हर व्यक्ति को पता होगा कि क्या योजना चल रही है, कितना पैसा खर्च हो रहा है।

 

Swamitva Yojana FAQ

ई ग्राम स्वराज पोर्टल क्या है?

ई-ग्राम स्वराज ग्राम पंचायतों के नियोजन, लेखा और निगरानी कार्यों को एकीकृत करता है। … यह क्षेत्र प्रोफाइलर अनुप्रयोग, स्थानीय सरकार निर्देशिका (LGD) और सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के साथ संयोजन ग्राम पंचायत की गतिविधियों की आसान रिपोर्टिंग और ट्रैकिंग प्रदान करता है।

What was Gram Swaraj?

ग्राम स्वराज, महात्मा गांधी द्वारा गढ़ा गया और बाद में विनोबा द्वारा विकसित एक विशेष शब्द है जो हर गाँव को एक आत्म-कुशल स्वायत्त इकाई में बदलने को बढ़ावा देता है जहाँ एक गरिमामय जीवन के लिए सभी प्रणालियाँ और सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

What is Swamitva scheme?

आधुनिक योजना का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक तकनीक का उपयोग करके भूमि के स्वामित्व का रिकॉर्ड बनाना है। 2. इस योजना को केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा संचालित किया गया है और 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस शुरू किया गया है।

How can I apply for Swamitva Yojana?

ऑनलाइन स्वामी योजन योजना आवेदन २०२१ को लागू करने की प्रक्रिया। चरण १- स्वामीवात योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ अर्थात् https://egramswaraj.gov.in/। चरण 2- मुखपृष्ठ पर, विकल्प “नया पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें ।.19-Jan-2021

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime