Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2019 | 2019 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कैसे मिलेगा लाभ

यदि कोई भी राशन कार्ड हैं तो मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन ,प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2019 :

अभी तक केंद्र सरकार उज्जवला योजना का उन लोगों को लाभ दे रही थी ! जो गरीबी रेखा से नीचे थे , लेकिन 17दिसंबर 2018 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना का विस्तार किया है ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2019) ! अब यदि आपके पास राशन कार्ड है ! तो आप उज्जवला योजना के पात्र हैं ! मतलब कि आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है, तो आप में फ्री गैस कनेक्शन दिया जा रहा है !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2019 उज्जवला योजना का विस्तारित रूप है ! जिसके तहत केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने की योजना बनाई है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत वासियों को यह बड़ा तोहफा होगा ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब हर भारतवासी को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाएगा ! इसका काम बहुत ही जल्द स्टार्ट कर दिया गया है ! यदि अभी तक आप इस लाभ से वंचित थे , आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर संपर्क कर सकते हैं ! और अपना फ्री में उजला योजना के तहत गैस सिलेंडर ले सकते हैं !

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना कब हुई थी स्टार्ट, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana :

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई यह एक बेहतरीन योजना है ! इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाने थे ! PMUY के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी (LPG) गैस) का कनेक्शन देती है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY ) gadgetsupdateshindi.comपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है !

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत भारत सरकार वर्ष 2020 तक देश में 8 करोड़ से अधिक BPL और गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करने का लक्ष था ! वर्तमान वर्ष 2018 -19 तक देश भर में 5.5 करोड़ BPL (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करा दिए गए हैं !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है ! जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं ! उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा कराना होगा !gadgetsupdateshindi.com प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र LPG वितरण केंद्र से मुफ्त में दिया जाता है ! तथा online भी डाउनलोड कर सकते है ! आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, जन धन / बैंक खाता संख्या इत्यादि भरना आवश्यक है !

 

2019 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कैसे मिलेगा लाभ :

गैस वितरण कंपनियां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( pradhan mantri ujjwala yojana 2019 ) का लाभ देने के लिए आपके घर तक कैंप लगा रहे हैं ! कैंप लगाकर बचे हुए उम्मीदवार को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है ! क्योंकि इस स्कीम के अंतर्गत ज्यादातर उम्मीदवारों को फ्री में गैस कनेक्शन मिल चुका है ! लेकिन 17 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का विस्तार करते हुए ! उन सभी उपभोक्ताओं को फ्री में गैस कनेक्शन देने का निर्णय लिया है जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है ! यदि आपने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का अब तक लाभ नहीं लिया था ! तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं !

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना योजना के मुख्य बिंदु ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2019) :

योजना के बिंदू विवरण

योजना का नाम                                            प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना !
शुभारंभ                                                       1 मई 2016 !
मंत्रालय                                                       पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय !
मुख्य उद्देश्य                                               सभी परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना !
क्या क्या मिलेगा                                          एक नया खाली LPG सिलिंडर, एक प्रेशर रेगुलेटर, मुफ्त DGCC पुस्तिका, एक सुरक्षा   नली,   मुफ्त  इंस्टालेशन !
अन्य उद्देश्य                                                महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, बच्चों और महिलाओं में अशुद्ध ईंधन के

कारण होने वाले रोगों में कमी लाना, भीतरी बाहरी वायु प्रदुषण को कम करना !

लक्ष्य                                                          सभी परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करना !
समय सीमा                                                3 साल – 2018-19 तक पहले अब 2020 !
वित्तीय सहायता                                          प्रत्येक परिवार को 1600 रुपये कि सहायता !

Leave a Comment