Sarkari Naukri: यूपी में 12वीं पास के लिए निकली बंपर सरकारी नौकरी, जाने किस पद पर कितनी है वेकेंसी

फायरमैन के पदों पर निकली है सरकारी नौकरी

Sarkari Naukri 2018: 12वीं पास हैं और पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो यूपी सरकार आपको बेहतरीन मौका देने जा रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने फायरमैन के पदों पर सरकारी नौकरीनिकालकर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं 8 दिसंबर के बाद अप्लाई कर सकेंगे। क्योंकि आवेदन प्रक्रिया 8 दिसंबर से शुरू हो रही है। इन पदों से संबंधित जानकारी के लिए अधिकारिक विज्ञापन जारी किया जा चुका है। जहां से पूरी जानकारी लेने के बाद आप आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को भी ये सलाह दी जाती है कि वो आवेदन से पूर्व शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन और चयन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी ज़रूर ले लें और उसके बाद ही आवेदन करें। जानकारी और अधिकारिक विज्ञापन का लिंक हम भी आपको नीचे दे रहे हैं।

पद का नाम और संख्या
फायरमैन के पदों पर कुल 2,065 पदों पर वेकेंसी निकाली गई है। इनमें 1034 पद अनारक्षित हैं। 557 पद ओबीसी, 433 पद एससी और 41 पद एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए 12वीं पास कोई भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। वही ज्यादा जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से लें।

आयु सीमा
न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 22 साल निर्धारित की गई है। यानि आवेदक का जन्म 2 जुलाई, 1996 से पहले और 1 जुलाई, 2000 के बाद ना हुआ हो। वही अधिकतम आयु सीमा में छूट की जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से लें।

आवेदन प्रक्रिया
इन पदों के लिए आेदन प्रक्रिया 8 दिसंबर से शुरू होगी और आवेदन केवल 28 दिसंबर तक ही किए जाएंगे लेकिन याद रखें आवेदन केवल ऑनलाइन ही होंगे। जिसके लिए आवेदन शुल्क 400 रूपए निर्धारित किया गया है।

चयन प्रक्रिया
आवेदक का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेज़ों की समीक्षा होगी और शारीरिक दक्षता टेस्ट भी होगा। जिसके बाद ही फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime