UPTET answer key 2018 : प्राथमिक स्तर की टीईटी में सभी को एक-एक नंबर मिलना तय

UPTET answer key 2018 : प्राथमिक स्तर की टीईटी में सभी को एक-एक नंबर मिलना तय

UPTET answer key 2018:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2018 की संशोधित उत्तरमाला 30 नवंबर को जारी होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के प्रश्नों पर मिली तकरीबन चार हजार आपत्तियों के निस्तारण के लिए विषय विशेषज्ञों की समिति से रिपोर्ट मांगी है।

अभ्यर्थियों के दावों की मानें तो प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कम से कम एक-एक नंबर सभी को समान रूप से मिलना तय है। दरअसल कक्षा एक से पांच तक के प्रश्नपत्र में एक सवाल ऐसा है, जिसके चार में से कोई भी विकल्प सही नहीं है। सभी विकल्प गलत होने की स्थिति में सभी को एक-एक नंबर मिलते हैं, चाहे किसी अभ्यर्थी ने उस प्रश्न को हल करने की कोशिश की हो या नहीं।

Primary Level Uttam Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2018 | प्राथमिक स्तर उत्तरमाला उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018

Upper Primary Level Uttam Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2018 | उच्च प्राथमिक स्तर उत्तरमाला उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018

इस प्रकार प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कम से कम एक-एक नंबर सभी अभ्यर्थियों को मिलना तय माना जा रहा है। -प्रश्न गलत होने के कारण सभी अभ्यर्थियों को समान अंक मिलेंगे। विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर 30 नवंबर को अंतिम उत्तरमाला जारी होगी।

आपको बता दें कि परीक्षा 2018 में करीब 17 लाख छात्र बैठे थे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुआ था। पहली शिफ्ट का एग्जाम उन आवेदकों के लिए था जो उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पहली से पांचवी कक्षा तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं परीक्षा का दूसरा सेशन दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक था। दूसरी शिफ्ट का एग्जाम उन कैंडिडेट्स के लिए था जो VI से VIII कक्षा तक पढ़ाना चाहते हैं। अभ्यर्थियों की मानें तो टीईटी के अधिकांश प्रश्न स्पष्ट नहीं हैं। जिस कारण परीक्षा नियामक की ओर से जारी उत्तरकुंजी में दिए गए उत्तर विवादित हैं। इसलिए उन सभी प्रश्नों के समान अंक दिए जाएं ताकि अभ्यर्थियों को कोर्ट की शरण न लेनी पड़े ।

 

Leave a Comment

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime